बिहार मोतिहारी में एसएनएस कॉलेज के छात्रों को खिलाई गईं सर्वजन दवा

बिहार मोतिहारी में एसएनएस कॉलेज के छात्रों को खिलाई गईं सर्वजन दवा

  • प्राचार्य व कर्मचारियों ने किया दवाओं का सेवन
  • क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होता है फाइलेरिया

मोतिहारी, 12 मार्च
फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत शहर के एसएनएस कॉलेज के छात्र -छात्राओं, कर्मियों, शिक्षकों व प्राचार्य को सर्वजन दवा का सेवन कराया गया। ताकि दवा सेवन कर सभी हाथी पांव जैसे गंभीर रोग से सुरक्षित हो सकें। कार्यक्रम का शुभारंभ श्री नारायण सिंह कॉलेज के प्राचार्य डॉ प्रदीप कुमार ने आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्य कर्मियों के सामने दवा का सेवन करते हुए किया। उन्होंने बताया की अल्बेंडाजोल एवं डीईसी की गोली सभी स्वस्थ व्यक्ति को खानी चाहिए। उन्होंने बताया की हाथी पांव रोग से बचाव को यह दवा काफ़ी आवश्यक है। वहीं मौके पर एसएनएस कॉलेज के रसायन शास्त्र के विभागध्यक्ष प्रोफेसर नितेश कुमार ने छात्रों को फाईलेरिया के बारे मे जानकारी देते हुए बताया की
क्यूलेक्स मच्छर के काटने से फाईलेरिया होता है। फाइलेरिया ऐसा रोग है जिससे प्रभावित मरीज धीरे धीरे विकलांग की तरह हो जाता है। इसलिए सरकार द्वारा इसके रोक थाम के लिए सर्वजन दवा खिलाई जाती है। उन्होंने बताया की वर्ष मे एकबार खाए जाने वाले इस दवा को लगातार 5 वर्षो तक सेवन किया जाए तो निश्चित ही फाइलेरिया रोग से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया की दवा का सेवन खाली पेट नहीं करना है। यह दवा दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को नहीं खानी है। उन्होंने बताया कि दवा सेवन के उपरांत कुछ लोगों में उल्टी, सर दर्द, जी मिचलाना जैसी शिकायतें हो सकती हैं जो स्वतः समाप्त हो जाती हैं।

फॉलो अप राउंड चलाकर छूटे हुए लोगों को खिलाई गईं दवा:

फाइलेरिया मरीज एवं दयानिधि पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क सदस्य प्रियंका सिन्हा ने छात्र -छात्राओं को बताया की इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, इससे बचने के लिए सर्वजन दवा का सेवन करना चाहिए, घर के आस पास साफ सफाई रखनी चाहिए, साथ ही सोने के वक़्त मच्छर दानी का प्रयोग करना चाहिए। पीसीआई डीसी मनोज कुमार ने कहा की 260 छात्रों को दवा सेवन कराया गया। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा की बिहार के 24 जिले मे 10 फ़रवरी से फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जा रहा है वहीं छूटे हुए लोगों को फॉलो अप राउंड चलाकर सर्वजन दवा सेवन कराकर हाथीपांव जैसे रोग से सुरक्षित किया गया है। विशेष अभियान चलाकर स्कूल, कॉलेज, सार्वजनिक स्थलों पर बूथ लगाकर लोगों को आशा कार्यकर्ता, फाइलेरिया पेशेंट नेटवर्क के सदस्य, सहयोगी संस्थानों के सहयोग से जागरूक कर दवा का सेवन कराया गया है।

मौके पर प्राचार्य डॉ प्रदीप कुमार, प्रोफेसर नितेश कुमार,प्रधान सहायक रामकृष्ण सिँह, पूजा वर्मा,पीसीआई डीसी मनोज कुमार,आशा कार्यकर्त्ता,व अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!