झारखंड के पलामू में जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों की उपायुक्त ने की समीक्षा

पलामू तहत जल जीवन मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों की उपायुक्त ने की समीक्षा

सत प्रतिशत घरों में नल का जल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें:डीसी

उपायुक्त शशि रंजन ने गुरुवार को जिले में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।समाहरणालय ब्लाॅक ए स्थित सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर,पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार,सहायक अभियंता, जिला समन्वयक एवं अन्य उपस्थित थे.
समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने ग्रमीण जलापूर्ति योजना के तहत किये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी ली इस पर बताया गया कि लेस्लीगंज एवं किशुनपुर में वाटर सप्लाई प्रारंभ है वहीं शेष प्रखंडों में कार्य युद्ध स्तर पर कार्य जारी है।

इस पर उपायुक्त ने सभी योजनाओं को ससमय पूर्ण करने की बात कही साथ ही हरिहरगंज एवं पांडु ग्रामीण जलापूर्ति योजना को जून तक पूर्ण करने पर बल दिया।उपायुक्त ने बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना एवं एकल ग्रामीण जलापूर्ति योजना के लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करने एवं जिन स्थानों पर नल से जल देने का कार्य पूरा हो चुका है,उन व्यक्तियों से जल कर वसूलने का निर्देश दिया।

चापाकल मरम्मत करने हेतु 14 चलन्त वाहन तैयार

समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने कहा कि गर्मी का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में जिले में जहां भी चापाकल खराब पड़े हैं उन्हें त्वरित रूप से दुरुस्त करने की बात कही।इस पर बताया गया कि जिले में खराब पड़े चापाकलों की मरम्मती हेतु 14 चलंत वाहन तैयार किया गया है।

*प्रत्येक पंचायतों में पांच-पांच चापाकल का निर्माण कार्य प्रारंभ करें:उपायुक्त*

समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने स्थानीय विधायक की अनुशंसा पर बनने वाले चापाकलों के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द प्रारंभ करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिले में गर्मी पड़नी शुरू हो गयी है।ऐसे में गर्मी को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक पंचायत में पांच-पांच चापाकल के निर्माण कार्य को प्रारंभ करते हुए जल्द से जल्द पूर्ण करें ताकि लोगों को पानी की कमी से न जूझना पड़े।

*शहरी जलापूर्ति योजना की भी हुई समीक्षा*

उपायुक्त ने शहरी जलापूर्ति योजना की समीक्षा के दौरान सुदना व बारालोटा योजना के तहत लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने की बात कही।उन्होंने पाइप लीकेज की समस्या को भी दुरुस्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शहर में पाइप लीकेज के वजह से कहीं भी पानी की बर्बादी होती है तो संबंधित कनीय अभियंता के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ArabicBengaliEnglishGujaratiHindiMalayalamMarathiNepaliPunjabiSindhiTamilTeluguUrdu