यूपी के गोंडा में 15 से 18 वर्ष आयु के लोगों का कोविड वैक्सीनेशन हुआ शुरू डीएम मार्कण्डेय शाही ने किया औपचारिक शुभारंभ

गोण्डा 03.01.2022 को
▶️👉 15 से 18 वर्ष आयु के लोगों का कोविड वैक्सीनेशन शुरू, जीजीआईसी में डीएम ने किया औपचारिक शुभारम्भ
▶️👉 कोविड वैक्सीनेशन को लेकर विद्यालय प्रबन्धकों  एवं जनपद वासियों से डीएम की अपील, 15-18 वर्ष आयु के सभी लोगों का वैक्सीनेशन कराने में करें सहयोग. डीएम मार्कण्डेय शाही ने जीजीआईसी कालेज में कोविड वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में आयोजित प्रेसवार्ता में जनपद के समस्त विद्यालय प्रबन्धकों एवं जनसामान्य से अपील करते हुए कहा है कि 16 जनवरी 2021 से कोविड-19 टीकाकरण सभी आयु वर्ग के जनमानस हेतु चरणबद्ध रुप से संचालित हो रहा है। वर्तमान में सम्पूर्ण प्रदेश में कोविड-19 मामलों के दृष्टिगत बढ़ोत्तरी एवं ओमीक्रान (वेरियंट आफ कन्सर्न्स) के बढ़ते केसेज को ध्यान में रखते चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप हुए आॅन इम्यूनाईजेशन के कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के परामर्श के पश्चात प्रदेश में 03 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को कोविड की वैक्सीन से आच्छादित करने का काम शुरू कर दिया गया है।
वैक्सीनेशन का औपचारिक शुभारम्भ करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यह आच्छादन सम्पूर्ण जनपद में विशेष सीवीसी (कोविड वैक्सीनेशन सेन्टर) के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। यह टीकाकरण केवल को वैक्सीन के दोनों डोज (28 दिन के अंतर पर) से आच्छादित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक डोज  0.5 एमएल की ही होगी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के ऐसे लाभार्थी जिनकी जन्मतिथि 2007 या इससे पहले की है टीकाकरण के पात्र होंगे। 15 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी लाभार्थियों को पूर्व में ही पंजीकरण एवं ऑन साइट (वाक-इन) के माध्यम से टीकाकरण किया जा सकेगा। लाभार्थियों द्वारा वर्तमान में उपलब्ध अकाउंट अथवा कोविन पोर्टल पर अपने मोबाइल नम्बर द्वारा नया अकाउंट बनाते हुए पंजीकृत किया जा सकेगा।
वैक्सीनेशन के लिए यूनिक मोबाइल नम्बर द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से कोविन पोर्टल पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन के द्वारा आनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग किया जा सकता है। लक्षित लाभार्थियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा 01 जनवरी 2022 से उपलब्ध करा दी गई है। लाभार्थियों द्वारा सत्र स्थल पर वेरिफायर एवं वैक्सीनेटर के सहयोग से वाक इन कर स्वयं को पंजीकृत किया जा सकेगा। टीकाकरण के लिए ऑनलाइन आनसाइट एप्वाइंटमेंट बुक किया जा सकता है। वैक्सीनेशन स्लाट की उपलब्धता के आधार पर आन साइट मोड में एप्वाइंटमेंट बुक किया जा सकेगा।
15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के पात्र लाभार्थियों को डेडिकेटेड कोविड वैक्सीन सेंटर पर को-वैक्सीन से आच्छादित किया जायेगा। इन गतिविधियों को प्रारम्भ करने हेतु डेडिकेटेड कोविड वैक्सीन सेन्टर चिन्हित कर लिया गया है । इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए अगल से लाइनें बनवाई जाएगी एवं साइन बोर्ड के माध्यम से सत्र स्थल को विशेष रूप से चिन्हित किया गया है। 15 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को सिर्फ को-वैक्सीन वैक्सीन से आच्छादित किया जाएगा। इस आयु वर्ग के लाभार्थियों के टीकाकरण हेतु कोविशील्ड, स्पुतनिक, जायकोडी कोविड वैक्सीन का उपयोग नहीं किया जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि साथ ही साथ यह सुनिश्चित किया जाय कि वैक्सीन की इंटरमिक्सिंग कदापि न हो। उन्होंने बताया कि जनपद में 15 से 18 वर्ष के लाभार्थियों की अनुमानित जनसंख्या 240,841 है जिनका वैक्सीनेशन किया जाना है। तहलका न्यूज़ के लिए मिट्ठू शाह की रिपोर्ट TAHALKANEWS OFFICE CON NO 9198041777

Leave a Reply

%d bloggers like this: