बिहार, समस्तीपुर/उजाड़ने के नोटीस के खिलाफ भूमिहीनों ने सी० ओ० के समक्ष रखा अपना पक्ष

0

*उजाड़ने के नोटीस के खिलाफ भूमिहीनों ने सी० ओ० के समक्ष रखा अपना पक्ष*

*सरकारी जमीन पर बसे भूमिहीनों ने उजाड़ने से पहले वैकल्पिक व्यवस्था करने की मांग की*

*बंदोबस्त जमीन पर उजाड़ने का नोटीस वापस हो- मो० एजाज़*

*10 जनवरी को भूमिहीन वास भूमि, पर्चा, आवास, पहुंचपथ की मांग को लेकर करेंगे प्रखण्ड पर प्रदर्शन*

*दलित- गरीबों के घर पर बुलडोजर नहीं चलने देंगे- बंदना सिंह*

ताजपुर, समस्तीपुर से अब्दुल कादिर की रिपोर्ट

ताजपुर, समस्तीपुर
2 जनवरी 2023

नगर एवं प्रखण्ड क्षेत्र के बहादुरनगर से ईमली चौक तक बसे करीब 3 सौ दलित- गरीब भूमिहीनों को सी०ओ० द्वारा उजाड़ने के नोटीस के भूमिहीनों ने सोमवार को सी० ओ० सीमा रानी के समक्ष उपस्थित होकर नोटीस का जबाब दिया.
दर्जनों भूमिहीनों के अपने नाम से बंदोबस्त जमीन का कागजात आवेदन के साथ सीओ को समर्पित किया. अन्य लोगों ने कास्तकारी एवं रैयती जमीन पर नोटीस देने का विरोध किया.
इस दौरान सैकड़ों भूमिहीनों ने लिखित रूप से सीओ को दिया कि जब खेसरा-606 का करीब 4 एकड़ जमीन पर एनएच सीधा करने में उनके जमीन कटने के बाद उन्हें बसाया गया था. इस दौरान दर्जनों परिवारों को बंदोबस्ती कर जमीन दिया गया. कुछ के पास बंदोबस्ती पेपर भी है. कुछ अन्य लोगों का पेपर फूस के मकान में सड़- गल गया जबकी सैकड़ों लोगों का बंदोबस्ती कार्य प्रक्रियाधीन ही रह गया.

भूमिहीनों का नेतृत्व कर रहे खेग्रामस एवं माले नेता प्रभात रंजन गुप्ता एवं मो० एजाज ने बताया कि स्थानीय निवासी सह भाजपा नेता मनोज सिंह खेसरा-606 आदि का 123 डीसमल से भी अधिक जमीन अतिक्रमण कर धर्मकांटा, गैस गोदाम, बाउंड्री बाल, आदि बना रखे हैं. वे अपने जमीन का व्यवसायिक ईस्तेमाल के लिए पुस्तैनी बसे दलित- गरीबों को हटाने के लिए सीडब्ल्यूजेसी हाईकोर्ट में दायर कर बसे को अंचल कार्यालय के सहायता से उजड़वाना चाहते हैं. भाकपा माले दलित- गरीबों को बगैर वैकल्पिक व्यवस्था के उजड़ने नहीं देगी.
वहीं पूछे जाने पर भाकपा माले प्रखण्ड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि नोटीस के खिलाफ भूमिहीनों को वास भूमि, आवास, सरकारी जमीन पर बसे को पर्चा, पर्चाधारी को कब्जा, पहुंच पथ से बंचित दलितों के मुहल्ले में पहुंचपथ की व्यवस्था करने की मांग को लेकर 10 जनवरी को ईमली चौक से जुलूस निकालकर अंचल एवं प्रखण्ड कार्यालय पर भाकपा माले प्रदर्शन करेगी.

उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।