मिलिए भारत की 10 खूबसूरत महिला नेताओं से….

हम आपको भारत की 10 खूबसूरत महिला नेताओं के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने राजनीति में न केवल अपने अतुलनीय काम से अपार पहचान हासिल की है, बल्कि खूबसूरती में किसी से कम नहीं है।

indian female politicians

आज हम आपको भारत की 10 खूबसूरत महिला नेताओं के बारे में बताने जा रहे है, जिन्होंने राजनीति में न केवल अपने अतुलनीय काम से अपार पहचान हासिल की है, बल्कि खूबसूरती में किसी से कम नहीं है।

puhpam priya

1. पुष्पम प्रिया चौधरी

पुष्पम प्रिया चौधरी लंदन में रहती थी। वह जेडीयू नेता विनोद चौधरी की बेटी हैं। उन्होंने नई राजनीतिक पार्टी ‘प्लूरल्स’ बनाया है। वह किस सीट से चुनाव लड़ेंगी और उनके साथ कौन-कौन से नेता शामिल है इसकी कोई जानकारी उनकी तरफ से नहीं दी गई है। वो चर्चा में तब आईं थी जब उन्होंने कहा था कि वो बिहार की सीएम बनना चाहती हैं। पुष्पम के ट्विटर डीटेल के अनुसार उन्होंने इंग्लैंड के द इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज विश्वविद्यालय से एमए इन डेवलपमेंट स्टडीज और लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स एंड पॉलीटिकल साइंस से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमए किया है।

2. डिंपल यादव

डिंपल यादव उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की धर्मपत्नी हैं, जो कि कन्नौज से लगातार दो बार सांसद रह चुकी हैं। डिंपल यादव को उनके सादगी भरे स्वभाव के लिए जाना जाता है। वो अधिकतम महिलाओं के मुद्दे पर काम करती हैं। महिलाओं के खिलाफ होने वाले क्राइम को लेकर वह खासी चिंतित रहती हैं। लखनऊ में पढ़ाई के दौरान डिंपल की मुलाकात अखिलेश से हुई थी। 1999 में अखिलेश यादव और डिंपल की शादी हुई थी। अखिलेश और डिंपल के तीन बच्चे हैं।

nusrat jahan

3. नुसरत जहां

बंगाली ब्यूटी नुसरत जहां भारतीय अभिनेत्री एवं राजनीतिज्ञ है जो बंगाली भाषा की फिल्मों में काम करती है। नुसरत जहां टीएमसी सांसद हैं। 19 जून को बंगाल के ही टॉप बिजनेसमैन निखिल जैन से शादी कर ली। इन्होने एक्ट्रेस से सांसद बनने तक का सफर भी बखूबी तय किया है। नुसरत जहां ने इस साल 2019 में लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ा। बंगाल की बशीरहाट सीट से चुनाव लड़ने वाली नुसरत जहां ने करीब 3.5 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी।

mimi chakraborty 1

4. मिमी चक्रवर्ती

पश्चिम बंगाल की मिमी चक्रवर्ती ने साल 2019 में लोकसभा चुनाव जीता। उन्हें सोशल मीडिया पर सबसे खूबसूरत सांसद होने का खिताब दिया जा चुका है। मिमि ने जादवपुर से सीट लड़ी थी और उन्होंने कुल 688472 वोट हासिल किए थे जबकि बीजेपी के अनुपम हजारा को 393233 वोट और मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के बिकाश रंजन आचार्य को 302264 वोट मिले थे। बता दें कि मिमी एक्ट्रेस से संसद बनी।

jaya parda

5. जया प्रदा

जया प्रदा 90 के दशक की खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक हैं। साल 1994 से उन्होंने राजनीती जगत में कदम रखा। जया प्रदा का असली नाम ललिता रानी है। फिल्मों में आने के बाद जैसे कई कलाकारों के नाम बदलते हैं वैसे ही ललिता रानी जया प्रदा हो गईं।

angurtala

6. अंगूरलता डेका

असम की विधायक अंगूरलता डेका फिल्मों और थिएटर की दुनिया में अपनी छाप छोड़ने के बाद राजनीति में आईं हैं। चुनाव में अंगूरलता सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रह चुकी हैं। विधायक अंगूरलता डेका ने असम के बतद्रोवा से भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की, चुनाव में कांग्रेस के गौतम बोरा को हराया। खूबसूरती में वो किसी से काम नहीं हैं।

diya kumari

6. दीया कुमारी

राजकुमारी दीया कुमारी राजस्थान के राज परिवार से हैं और वह बीजेपी की टिकट पर राजसमन्द से लोकसभा सांसद हैं। जयपुर की राजकुमारी दिया कुमारी जयपुर के महाराजा सवाई सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की पुत्री हैं।

aditi singhaditi singh

7. अदिति सिंह

कांग्रेस की बागी युवा विधायक अदिति सिंह भी खूबसूरती के मामले में किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं है। हाल ही में उनके एक बयां ने सियासी गलियारों में खलबली मचा रखी है।

nagma

8. नगमा

90 के दशक की एक और खूबसूरत अदाकारा नगमा कांग्रेस नेता है। नगमा ग्लैमरस एक्ट्रेस में से एक हैं। भारतीय कांग्रेस पार्टी की एक मुखर समर्थक 2007 में आंध्र प्रदेश राज्य सभा सीट के लिए नगमा की सिफारिश की गई थी। अप्रैल 2004 के चुनाव के दौरान वे आंध्र प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की एक प्रमुख स्टार प्रचारक थीं। उन्होंने केवल औपचारिक रूप से उसी महीने हैदराबाद में, कांग्रेस पार्टी की ‘धर्मनिरपेक्षता और गरीब तथा कमजोर वर्गों के कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता’ को पार्टी में शामिल होने का कारण बताते हुए, सदस्यता ग्रहण की थी।

gul panag 1

9. गुल पनाग

गुल पनाग न सिर्फ भारतीय अदाकारा है बल्कि वो एक पायलट होने के साथ-साथ आम आदमी पार्टी की नेता भी हैं। वो खुद को काफी फिट और मेन्टेन रखती हैं। पूर्व मिस इंडिया का जलवा आज भी किसी से कम नहीं हैं।

navneet

10. नवनीत

नवनीत ने 2019 लोकसभा चुनाव में अमरावती से नवनीत रवि राणा ने शिवसेना के आनंद राव अडसुल को 36951 वोटों से हराकर राजनीतिक विश्लेषकों को चौंका दिया। नवनीत को लोकसभा चुनाव 2019 का चुनाव जीतने वालों में सबसे खूबसूरत सांसद बताया जाता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: