ICC टी-20 वर्ल्ड कप:BCCI ने 9 स्टेडियम प्रस्तावित किए, बैकअप प्लान के तहत दो और देशों में भी ICC की तैयारी

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। इसी ग्राउंड पर IPL 2021 के प्लेऑफ मुकाबले भी खेले जाएंगे। - Dainik Bhaskar
नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। इसी ग्राउंड पर IPL 2021 के प्लेऑफ मुकाबले भी खेले जाएंगे।

भारत में इसी साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने नौ स्टेडियम प्रस्तावित किए हैं। अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ और मुंबई के स्टेडियम बोर्ड की ओर से ICC को प्रस्तावित किए गए हैं। इस पर अंतिम फैसला ICC को ही लेना है। ICC ने बैकअप प्लान के तहत दो और एशियाई देशों को तैयार रहने को कहा है।

वर्चुअल मीटिंग में हुआ था फैसला
BCCI ने पिछले सप्ताह वर्चुअल मीटिंग में वर्ल्ड टी-20 से जुड़े कई अहम फैसले लिए थे। इसमें टूर्नामेंट के लिए 9 स्टेडियमों के चुनाव के साथ-साथ पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीजा दिए जाने के सरकार के फैसले की जानकारी भी दी गई। BCCI के प्रस्तावों पर आखिरी फैसला ICC को ही लेना है। माना जा रहा है कि ICC उस समय भारत में कोरोना के हालात को देखते हुए कोई फैसला कर सकती है।

2016 में टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल कोलकाता में हुआ था। वेस्टइंडीज ने खिताब जीता था।
2016 में टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल कोलकाता में हुआ था। वेस्टइंडीज ने खिताब जीता था।

13 नवंबर को अहमदाबाद में होना है फाइनल
BCCI के मुताबिक टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में प्रस्तावित है। यह देश का सबसे बड़ा स्टेडियम है और भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान इसका नाम सरदार पटेल स्टेडियम से बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम किया गया था। तब से यहां महत्वपूर्ण क्रिकेट मैचों का आयोजन बढ़ा है। इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के अलावा 5 टी-20 मुकाबले भी यहां खेले गए। अब IPL 2021 के तहत इस ग्राउंड पर प्ले ऑफ सहित 12 मुकाबले खेले जाने हैं।

26 अप्रैल को भारत दौरे पर आएगी ICC की टीम
माना जा रहा है कि ICC की एक टीम हालात का जायजा लेने 26 अप्रैल को भारत दौरे पर आएगी। BCCI और ICC ने टूर्नामेंट के आयोजन के लिए कई प्लान पर चर्चा की है। अगर ज्यादा सेंटर पर आयोजन मुश्किल होगा तो सेंटर्स की संख्या घटाई भी जा सकती है।

श्रीलंका और UAE बैक अप वेन्यू
ICC के CEO ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि टी-20 वर्ल्ड कप प्लान के अनुसार होगा, लेकिन अगर ज्यादा परेशानी हुई तो श्रीलंका और UAE को बैकअप प्लान के तौर पर भी तैयार रखा जाएगा।

वर्ल्ड कप तक बड़ी आबादी का हो जाएगा टीकाकरण
BCCI को उम्मीद है कि वह सफलतापूर्वक वर्ल्ड कप का आयोजन कर लेगा। भारत में 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग टीका लगवा सकेंगे। इस लिहाज से वर्ल्ड कप आते-आते अधिकांश वयस्क लोगों का टीकाकरण हो जाने की उम्मीद है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: