उन्नाव जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने न्यू पीएचसी व निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ऊंचगांव का किया निरीक्षण

उन्नाव । जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने न्यू पी0एच0सी0 व निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ऊचगावं का निरीक्षण किया। निरीक्षरण के दौरान डा0 राजकिशोर प्रभारी चिकित्साधिकारी उपस्थित मिले।
जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन सी0एच0सी0 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय कार्य बन्द मिला। उपस्थित प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है कि लाॅकडाउन से इस एजेन्सी द्वारा कार्य नही कराया गया है। जबकि कई कार्य अभी होना अवशेष है। उन्होंने कहा कि यह स्थिति नितान्त आपत्तिजनक है। कार्यदायी संस्था के सम्बन्ध में जानकारी करने पर उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 लखनऊ द्वारा सी0एच0सी0 का निर्माण कार्य कराया गया है। एजेन्सी के अधिशाषी अभियन्ता को अलग से निर्माण कार्य तत्काल प्रारम्भ करने हेतु निर्देश दिये गये है।
जिलाधिकारी न्यू पी0एच0सी0 के निरीक्षण एवं पी0एच0सी0 में कार्यरत स्टाॅफ के सम्बन्ध में जानकारी ली। महिला चिकित्सालय में डा0 प्रीति गुप्ता, महिला चिकित्साधिकारी व फार्मासिस्ट की उपस्थिति पायी गयी। महिला चिकित्सक से ओ0पी0डी0 के सम्बन्ध में जानकारी ली गयी। बताया गया कि 30-35 मरीज प्रतिदिन देखे जा रहे है। प्रसव चिकित्सालय में न होकर सुमेरपुर पी0एच0सी0 में कराया जा रहे है। जिलाधिकारी ने पी0एच0सी0 में ओ0पी0डी0 रजिस्टर, आये हुुये मरीजों से सम्बन्धित विवरण तथा उनकों दिये गये उपचार का उल्लेख डा0 प्रीति गुप्ता द्वारा न करके फर्मासिस्ट द्वारा किये जाने पर एवं लखनऊ से प्रतिदिन आने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। डा0 को निर्देश दिये गये कि अपनी हेण्डराईटिंग से पंजिका में मरीजों का विवरण उनको दिये जा रहें उपचार का अंकन करें।
जिलाधिकारी ने डा0 राजकिशोर प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा की जा रही ओ0पी0डी0 से सम्बन्धित रजिस्टर देखा गया तथा चिकित्सालय में ही निवास करने को बताया गया। चिकित्सालय में पुताई का कार्य गुणवत्ता परक कराये जाने के निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में साफ-सफाई का अभाव तथा व्यवस्था एवं कार्य अत्यन्त असंतोषजनक विभागीय कार्यों में रूचि नही लेने तथा पर्यवेक्षणिय अधिकारियों द्वारा भी चिकित्सालय की व्यवस्था एवं कार्यों का निरीक्षण न किये जाने पर नराजगी व्यक्त की गयी। जिलाधिकारी ने मुख्याचिकित्साधिकारी को निर्देश दिये हैं कि चिकित्सालय में आवश्यकतानुसार स्टाफ की पूर्ति सुनिश्चित कराने एवं चिकित्सीय व्यवस्था को सुदृढ बनाने तथा जनपद के समस्त सी0एच0सी0 व पी0एच0सी0 में कार्यरत चिकित्सीय स्टाफ को सम्बन्धित चिकित्सालय में बने आवासों में ही निवास करने के आदेश जारी करने के निर्देश दिये।

तहलका न्यूज ब्युरो प्रमोद सिंह की रिपोर्ट,

रिपोर्टर प्रमोद सिंह

Leave a Reply

%d bloggers like this: