उन्नाव जिलाधिकारी ने पुष्टहार उत्पादन इकाई घाटमपुर बीघापुर का किया औचक निरीक्षण

 

जिलाधिकारी ने पुष्टाहार उत्पादन इकाई घाटमपुर (बीघापुर) का किया आकस्मिक निरीक्षण

उन्नाव । रेसिपी (based THR take home ration) पुष्टाहार उत्पादन इकाई घाटमपुर बीघापुर का आज जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने आकस्मिक निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी कोे निरीक्षण के दौरान उपायुक्त एन0आर0 आई0एम0 चन्द्रशेखर ने बताया कि यहां पर चार प्रकार की रेसिपी तैयार की जाती हैं, जिसमें प्रमुख रूप से आटा बेसन हलवा, दलिया मूंग दाल खिचड़ी, आटा बेसन बर्फी, उर्जा युक्त हलवा हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन उत्तर प्रदेश एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त प्रयास वल्र्ड फूड, फूड प्रोग्राम के सहयोग से उत्तर प्रदेश में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में संचालित है। पुष्टाहार इकाई द्वारा निर्मित विभिन्न पुष्टाहार से अभी तक विकासखंड बीघापुर की 175 विकासखंड कर्ण के 282 आंगनबाड़ी केंद्रों पर 26000 से अधिक पंजीकृत लाभार्थियों को चार प्रकार की रेसिपी की आपूर्ति की जा रही है।
इस प्रोजेक्ट पर 20 स्वयं सहायता समूह की महिलाएं प्रतिदिन दो पालियों में काम करती हैं। प्रतिदिन उत्पादन का लक्ष्य 2ः50 मेट्रिक टन जिसके सापेक्ष 02 मेट्रिक टन का उत्पादन हो रहा है।
जिलाधिकारी ने उपायुक्त को निर्देशित किया है कि लक्ष्य के अनुरूप उत्पादन सुनिश्चित कराया जाए। उन्हें बताया गया कि विकासखंड बीघापुर के समस्त आंगनबाड़ी केंद्र के पंजीकृत लाभार्थियों को रेसिपी पुष्टाहार वितरित कर दी गई। विकासखंड कर्ण के 282 केंद्रों के सापेक्ष 60 केंद्रों पर पुष्टाहार का वितरण किया गया है। कच्चे माल के भंडारण हेतु वेयर हाउस निर्माण के लिए उपायुक्त द्वारा अनुरोध किया गया। जिसपर जिलाधिकारी ने तत्काल जमीन चिन्हित कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विकासखंड कर्ण के अवशेष आंगनबाड़ी केंद्रों पर तत्काल पुष्टाहार वितरित कराये।
इस अवसर पर चन्द्रशेखर, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन उपायुक्त, खंड विकास अधिकारी बीघापुर तथा वल्र्ड फूड प्रोग्राम के स्टेट कोऑर्डिनेटर, जनपद कोऑर्डिनेटर के साथ यूनिट पर काम करने वाले सभी लोग उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी उन्नाव

तहलका न्यूज ब्युरो प्रमोद सिंह की रिपोर्ट

रिपोर्टर प्रमोद सिंह
रिपोर्टर प्रमोद सिंह

Leave a Reply

%d bloggers like this: