राष्ट्रीय शाह समाज फाउंडेशन इंडिया की प्रथम बैठक ऑनलाइन हुई सम्पन्न

राष्ट्रीय शाह समाज फाउंडेशन इंडिया की प्रथम बैठक ऑनलाइन सम्पन्न
इस ऑनलाइन बैठक को राष्ट्रीय शाह समाज फाउंडेशन इंडिया की राष्ट्रीय अध्यक्ष चांदनी शाह बानो जी ने मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित किया।
उन्होंने अपनी बात रखते हुए कहा कि राष्ट्रीय शाह समाज फाउंडेशन इंडिया द्वारा सम्पूर्ण भारत में सन्तफ़क़ीर-सूफ़ीसाईं,शाह,सैय्यदमलंग,अल्वी,दिवान,मदार, कलंदर, दरवेश, समाज में वैचारिक समन्वय-एक व्यावहारिक पहल पुस्तक के माध्यम से धार्मिक सदभाव पर नया विमर्श खड़ा करने में मुसलमानों के बीच में देश को मजबूत करने के लिए
शाह समाज को इस किताब को पढ़कर अमल करने की गुजारिश की है जो कि हिंदी,उर्दू और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध यह पुस्तक देश के नागरिकों को भारतीयता की जड़ों से जोड़कर एक सूत्र में बांधने का कार्य करेगी।
डा. ख्वाजा इफ्तिखार अहमद की पुस्तक वैचारिक समन्वय-एक व्यवहारिक पहल ,इस पुस्तक में मुसलमान-राजनीतिक, सामाजिक समेत हर पहलू को छूने की कोशिश हुई है। पुस्तक में सामाजिक-राजनीतिक राष्ट्रवादी पहचान, इस्लाम और मुसलमानों के प्रति समझ, जिहाद- सबसे गलत समझा गया शब्द, मातृभूमि के प्रति वफादारी,संघ परिवार को समझना,धर्मनिरपेक्ष दल और भारतीय मुस्लिम रणनीति जैसे विषयों पर आलेख हैं।
तथा शाह समाज के उत्थान के लिए राष्ट्रीय शाह समाज फाउंडेशन इंडिंया द्वारा उठाए गए जरूरी कदम जैसे शाह समाज बालिका विवाह अनुदान, शाह समाज बालिका शिक्षा अनुदान, शाह समाज विधवा अनुदान,शाह समाज बृद्धा अनुदान सहित प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी फ़क़ीर आंदोलन बाबा मजनू शाह मलंग के स्मृति मज़ार का सौंदर्यकरण आदि विशेष मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें शाह समाज के राष्ट्रीय सम्मानित पदाधिकारीयों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: