गाजियाबाद इंद्रापुराम के इस 8 साल के बच्चे ने 11 जुलाई को बना दिया वर्ड रिकॉर्ड

12 मिनट 31 सेकंड में दुनिया के 195 देशों के झंडे को देखकर देशों नाम, कैपिटल, करेंसी, भाषा और महाद्वीप को याद कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंदिरापुरम, गाजियाबाद के रहने वाले 8 साल के समन्वय खंडेलवाल ने 11 जुलाई को एक वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) बनाया है. ये रिकॉर्ड है दुनिया के 195 देश, कैपिटल,करेंसी, भाषा और महाद्वीप को याद रखने का. इससे पहले जो रिकॉर्ड था वो केवल देश,कैपिटल,करेंसी को याद रखने का था. समन्वय ने इसमें भाषा और महाद्वीप जोड़कर एक नया रिकॉर्ड बना दिया है.
आधिकारिक तौर पर इस रिकॉर्ड को OMG बुक ऑफ़ रिकार्ड्स और इंटरनेशनल टैलेंट ऑफ़ रिकार्ड्स ने मान्यता प्रदान की है
समन्वय खंडेलवाल का जन्म 15 अगस्त 2012 को कोटा, राजस्थान मैं हुआ और अपनी प्राम्भिक पढ़ाई बंसल पब्लिक स्कूल कोटा से की है
समन्वय पिछले कुछ वर्षों में कोटा और अमेरिका रहे है और वर्तमान में गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश में रह रहे हैं और भरत राम ग्लोबल स्कूल, इंदिरापुरम, गाजियाबाद, यूपी में पढ़ रहे हैं। समन्वय की रूचि अंतरिक्ष विज्ञान (एस्ट्रोनॉमी), आधुनिक विश्व इतिहास, भारतीय संविधान, भारतीय इतिहास जैसे जटिल सब्जेक्ट्स में भी है
उन्हें अपने पसंदीदा यूट्यूब चैनल देखने, शतरंज और रूबिक क्यूब खेलने और नृत्य करने में समय बिताना पसंद है। उन्होंने आर्ट ऑफ लिविंग के साथ कई सत्रों में भाग लिया और उन्हें योगा करना बहुत पसंद है।

समन्वय की मुख्य यात्रा COVID के दौरान शुरू हुई जब उनका अधिकांश समय घर पर Youtube चैनल पर विभिन्न शैक्षिक वीडियो देखने और फिर माता-पिता और परिवार के साथ अपने ज्ञान को साझा करने में बिता रहे थे।
उनके पास बहुत अच्छी याददाश्त है। उसके माता-पिता ने लघु वीडियो बनाना शुरू कर दिया और फेसबुक पर अपलोड कर दिया। उनके काम को दोस्तों और परिवार ने काफी सराहा। अभिभूत प्रतिक्रिया और टिप्पणियों के साथ, उनके माता और पिता ने उन्हें विश्व मानचित्र और एटलस पर काम करने के लिए प्रेरित करना शुरू कर दिया। फिर एक समय ऐसा आया जब वह 1 मिनट 26 सेकेंड में सभी 195 देशों के नाम को बोलने में सक्षम थे। इस जुनून को देखते हुए, उनके माता-पिता ने उन्हें औपचारिक कोचिंग प्रदान करने का फैसला किया और ब्रेन राइम कॉग्निटिव सॉल्यूशंस, सिंगापुर के संस्थापक श्री सुशांत मैसूरकर से संपर्क किया। सुशांत सर ने बुद्धि तकनीक, रचनात्मक कौशल और इन तकनीकों का उपयोग करके अपने मस्तिष्क और स्मृति को कैसे तेज कर सकते हैं, इसका उपयोग करके समन्वय को प्रशिक्षित किया और विश्व रिकॉर्ड बनाया.

Leave a Reply

%d bloggers like this: