उन्नाव जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में राष्ट्रिय स्वास्थ मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक का हुआ आयोजन

प्रमोद सिंह ब्यूरो चीफ उन्नाव तहलका न्यूज़

यू

 

UP उन्नाव में जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में स्थानीय विकास भवन सभागार में राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन के अन्तर्गत जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी ने जनपद में जिला स्वास्थ्य समिति के अन्तर्गत चलायी जा रही जनपद रैंकिग, डैशबोर्ड, आर0सी0एच0 कार्यक्रम की समीक्षा, जननी सुरक्षा योजना की प्रगति, काम्युनिटी प्रोसेस, परिवार कल्याण, पी0एम0एम0वी0वाई, आयुष्मान तथा एन0यू0एच0 एम0 के विभिन्न कार्यक्रमों के प्रगति की समीक्षा की गयी। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत जनपदीय स्टाफ की संविदा के विस्तार, राष्ट्रीय कार्यक्रम सहित विभिन्न स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के प्रगति पर समीक्षा की।
जिलाधिकारी ने जनपद रैंकिग चार्ट में आशा भुगतान आर0सी0 एच0, पी0एम0एस0 एम0ए0 आदि की रैंकिग के बारे में जानकारी ली। आर0सी0 स्टेटस के बारे में समीक्षा के दौरान अनुपस्थित पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये फतेपुर-84 तथा सुमेरपुर के प्रभारी चिकित्साधिकारी का वेतन रोकते हुये मुख्यचिकित्साधिकारी को स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये। कुछ स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रगती सन्तोष जनक न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। जे0एस0वाई0 बेनीफिसरीज भुगतान में सफीपुर तथा बाॅगरमऊ के स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थिति ठीक न पाये जाने पर असन्तोष व्यक्त किया। परिवार नियोजन की प्रगति बढाये जाने के उद्देश्य से कैम्प लगाकर लक्ष्य पूरा किये जाने के निर्देश दिये। अन्तरा एवं आई0यू0सी0डी0 इन्जेक्शन की प्रगति असन्तोष जनक पाये जाने पर मुख्य चिकित्साधिकारी को साप्ताहिक समीक्षा बैठक करके लक्ष्य पूरा कराने के निर्देश दिये। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सूचीबद्ध राजकीय चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों हेतु जनपद में बनाये जाने वाले गोल्डन कार्डों की लक्ष्य के सापेक्ष्य प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। उपस्थित प्रभारी चिकित्साधिकारियों ने जिलाधिकारी को बताया कि बी0एल0ई0 गोल्डन कार्ड बनाये जाने में सहयोग नही कर रहे है। जिसके कारण प्रगति में बाधा उत्पन्न हो रही है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जो बी0एल0ई0 सहयोग नही कर रहे हैं ऐसे कर्मियों के विरूद्ध सम्बन्धित क्षेत्र के उप जिलाधिकारी के माध्यम से वैधानिक कार्यवाही कराये जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी को बताया गया कि शहरी स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस की स्थिति एवं शहरी स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस की निगरानी समिति के माध्यम से दवाईयों/उपकरर्णों की आपूर्ति समय से की जा रही है। जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये है कि सभी अपने-अपने चिकित्सालय क्षेत्र में निवास करें। औरास, बाॅगरमऊ, मौरावा तथा बिछिया में स्थापित होने वाले आॅक्सीजन प्लांट को 31 जुलाई तक पूरी तरह से तैयार करने के निर्देश दिये गये।
बैठक में प्रमुख रूप से मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सत्य प्रकाश, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 राकेश कुमार गौतम, डा0 नरेन्द्र सिंह, उप निदेशक सूचना डा0 मधु ताम्बे सहित जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी डा0 एल0बी0 यादव सहित स्वास्थ्य विभाग से सम्बन्धित चिकित्साधिकारी आदि उपस्थित थे।

तहलका न्यूज ब्यूरो चीफ प्रमोद सिंह की रिपोर्ट,

Leave a Reply

%d bloggers like this: