उन्नाव जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में हुआ राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन जिलाधिकारी ने दिए जल्द से जल्द लक्ष्य पूरा करने का दिया निर्देश

प्रमोद सिंह ब्यूरो चीफ उन्नाव

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ राजस्व कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन
जिलाधिकारी ने दिए जल्द से जल्द लक्ष्य पूरा करने के निर्देश:
यूपी उन्नाव।जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता मे विकास भवन सभागार में कर एवं करेत्तर/राजस्व की समीक्षा बैठक माह अगस्त 2021 तक की प्रगति के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित की गई।
जिलाधिकारी ने करकरेत्तर एवं लक्ष्य वसूली के सम्बन्ध में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लम्बित राजस्व वादों का निस्तारण शीघ्र सुनवाई करके उनका निस्तारण किया जाये। कुछ तहसीलों में लक्ष्य के अनुरूप वादों का निस्तारण न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्टाम्प वाद, 198 क के अन्तर्गत कब्जा दिलाये जाने, राजस्व संहिता के अविवादित वरासत, अविवादित दाखिल खारीज, तलाब, आवासीय भूमि, कृषि भूमि, वृक्षारोपण आदि का आवंटन, कुम्हारी कला, चकमार्ग तथा सार्वजनिक उपयोग की भूमि व तालाब पोखरों आदि से हटाये गये अतिक्रमण एवं अवैध कब्जे पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली का लक्ष्य शतप्रतिशत पूरा किया जाये। टाॅप टेन के बकाये दारों से वसूली शत प्रतिशत सुनिश्चित की जाये।जिलाधिकारी ने आई0जी0आर0 एस0 के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, रिट याचिकायें, खतौनी अशं निर्धारण की कार्यवाही, स्वामित्व योजना, रोस्टर के अनुसार खतौनियों का दाखिला, इंटी भू माफिया जैसे कार्यों पर अब तक किये गये कार्यों की प्रगति को बढ़ाने के निर्देश दिए। कर करेत्तर 31 अगस्त तक हुई वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति के सम्बन्ध में वाणिज्य कर, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, ऊर्जा विभाग, नगर विकास, वन विभाग, खनन, कृषि विपणन/मण्डी समिति उन्नाव पुरवा, बांगरमऊ तथा सिंचाई विभाग के वार्षिक लक्ष्य को निर्धारित समय में राजस्व की वसूली पूरी करने के निर्देश दिये गये है। आबकारी विभाग की वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष की गयी प्रगति के बारे में बताया गया कि आबकारी विभाग द्वारा बताया गया कि मारे गये छापों एवं पकडे गये अभियुक्तों तथा जब्त किये गये वाहनों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की गयी है। उन्होंने कहा किसी भी तहसील द्वारा फर्जी प्रमाणपत्र नही दिया जाना चाहिए अगर ऐसा किया गया तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने ए०आर०टी० ओ०(प्रवर्तन) को अधिक से अधिक वसूली करने के निर्देश दिए, साथ ही सड़क सुरक्षा सप्ताह की बैठक कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये गये है कि राजस्व का लक्ष्य बढ़ाया जाये। उन्होंने कहा जिन दुकानों की जांच होनी है सम्बन्धित उप जिलाधिकारी तत्काल जांच पूरी कराये। गंगा एक्सप्रेस वे की समीक्षा करते हुए कहा कि लगभग पूर्ण होने की स्थिति में है। शत-प्रतिशत रकबा का पुनर्गठन की आवश्यकता है। आगामी विधानसभा चुनाव की जांच हेतु पूरी तैयारी कर लें। चुनाव निष्पक्ष, निर्विवाद, पारदर्शिता के साथ सफलता पूर्वक कराना है। बैठक में अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी/तहसीलदार, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।
तहलका न्यूज ब्यूरो प्रमुख प्रमोद सिंह की रिपोर्ट TAHALKANEWS OFFICE CON NO 9198041777

Leave a Reply

%d bloggers like this: