उन्नाव जनपदीय नोडल अधिकारी उपर मुख्य सचिव उद्दान श्री एम0 वी0 एस0 रामी रेड्डी व जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने चौपाल लगाकर सुनी जनता की फरियाद

प्रमोद सिंह ब्यूरो चीफ उन्नाव

जनपदीय नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी ने चौपाल लगाकर सुनीं जनता की समस्याएं
यूपी उन्नाव अपर मुख्य सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग उत्तर प्रदेश शासन/नोडल अधिकारी जनपद उन्नाव श्री एम०वी०एस० रामी रेड्डी व जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, हसनगंज का भ्रमण/निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव एवं जिलाधिकारी द्वारा चिकित्सालय की ओ०पी०डी० के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। 27 अगस्त को 180 मरीज, 28 अगस्त को 97 मरीज, 03 सितम्बर को 212 मरीज एवं दिनांक 04 सितम्बर को 181 मरीज चिकित्सालय में उपचारित किये जाने की जानकारी को प्रदान की गयी अन्तः रोगी विभाग में कुल 03 मरीज भर्ती थे, जिसकी जानकारी को दी गयी। चिकित्सालय के वार्डाें में उपलब्ध बेडों की संख्या की भी जानकारी को दी गयी, जिसपर उन्होंने और अधिक बेड बढ़ाने के निर्देश दिये।
अपर मुख्य सचिव द्वारा एन्टी स्नेक वैनम के बारे में जानकारी प्राप्त की, जिस पर को बताया गया कि वर्तमान में चिकित्सालय में कुल 20 ए०एस०वी एवं 20 ए0आर०वी० उपलब्ध हैं तथा प्रचुर मात्रा में औषधि आदि उपलब्ध हैं। मेडिसीन स्टाक का भी निरीक्षण किया गया। तत्पश्चात् प्रसव कक्ष, इमरजेन्सी कक्ष तथा कोल्ड चौन कक्ष के बारे में भी जानकारी प्राप्त की गयी उक्त कक्षों का निरीक्षण किया गया जिसपर उनके द्वारा संतोष व्यक्त किया गया।
अपर मुख्य सचिव द्वारा चिकित्सालय में हो रहे कोविड -19 टीकाकरण का भी निरीक्षण किया गया। चिकित्सालय में आज कुल 141 आर०टी०पी०सी० आर० एवं कुल 70 रैपिड एन्टीजेन किये गये जिसकी भी जानकारी दी गयी। फीवर हेल्प डेस्क के बारे में भी ने जानकारी प्राप्त की जिसके बारे में उनको पूर्ण रूप से फीवर हेल्प डेस्क का निरीक्षण कराते हुए पूर्ण जानकारी दी गयी। चिकित्सालय भवन एवं परिसर की सफाई व्यवस्था पर द्वारा संतोष व्यक्त किया गया किंतु चिकित्सालय के परिसर में बरसात के पानी की निकासी की कोई व्यवस्था न होने के कारण कई जगह पर छिछले गढ्ढों में पानी भरे होने की वजह से तत्काल ठीक कराने एवं भविष्य में पानी न रूकने देने हेतु निर्देशित भी किया गया।
निरीक्षण के समय अपर मुख्य सचिव के साथ जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार एवं मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल एवं उपजिलाधिकारी हसनगंज सहित सम्बन्धित उपस्थित थे।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के उपरान्त जनपदीय नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी द्वारा विकासखंड हसनगंज में ग्राम मौला बाकीपुर में चौपाल लगाकर विकास कार्यों की जमीनी हकीकत का परीक्षण किया गया तथा चौपाल में ग्रामीण वासियों द्वारा बताई गई समस्याओं का त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया।
उन्होंने वहां उपस्थित समस्त ग्रामीणों से ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना, पेंशन योजना, पति की मृत्यु उपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना जैसी अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी लेते हुए पूछा कि कोई ऐसा तो व्यक्ति नहीं है जिसे सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ न प्राप्त हो रहा हो। उन्होंने पूछा गांव में बिजली आती है या नहीं जिस पर उन्हें अवगत कराया गया कि 18 घंटे बिजली आती है। ग्रामीण आवास योजना के तहत बने हुए मकानों के बारे में ग्राम वासियों से जानकारी ली, मकान बना है या नहीं, शौचालय है या नहीं, राशन कार्ड के बारे में पूछा, सस्ते गल्ले की दुकान पर राशन मिलता है या नहीं, कोई हैंडपंप खराब तो नहीं है, जहां का हैंडपंप खराब बताया गया उसे तत्काल ठीक कराने के निर्देश संबंधित को दिए।
नोडल अधिकारी द्वारा समस्त ग्राम वासियों को मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली गई। उन्होंने पूछा वृद्धावस्था पेंशन के बारे में किसी को कोई समस्या तो नहीं है, निराश्रित पेंशन मिलती है या नहीं पेंशन से संबंधित यदि किसी को कोई समस्या हो तो अवश्य अवगत कराएं उसका तत्काल निस्तारण कराया जाएगा। उन्होंने ग्राम वासियों से स्वास्थ्य केंद्र में बाउंड्री वाल के बारे में जानकारी ली,उन्होंने पूछा सोलर लाइट लगी है या नहीं गांव में मच्छर मारने का छिड़काव किया जा रहा है या नहीं।
नोडल अधिकारी द्वारा कोरोना वायरस महामारी के चलते समस्त ग्राम वासियों को कोरोना के प्रति जागरूक रहने व उनके बच्चों को भी जागरूक करने के सुझाव दिए गए। उन्होंने कहा सभी लोग मास्क अवश्य पहने, घरों से बाहर निकलते वक्त मास्क अवश्य लगाएं। उन्होंने कहा कि इस समय डेंगू आदि बीमारी का प्रकोप जनपद में न बढ़ पाए, इस लिये खुले में पानी आदि न रखें, पानी कहीं भी ठहरने न दें घर हो या घरों के आसपास साफ-सफाई का वातावरण रखें, किसी को यदि बुखार, खांसी, जुखाम जैसे कोई भी लक्षण दिखते हैं तो चिकित्सक से अवश्य परामर्श लें। उन्होंने कहा स्वास्थ्य से जनपद में किसी भी प्रकार की समस्या न हो कोरोनावायरस के लिये पूरे गांव में एक वातावरण तैयार करें, सभी लोग जागरुक रहें, अपनों को जागरूक करें, स्वच्छता के प्रति सभी को एकजुट होने की आवश्यकता है, अपने गांव को बचाने की आवश्यकता है।
जनपदीय नोडल अधिकारी ने गांव की व्यवस्थाओं से संतुष्ट होते हुए कहा कि ग्रामीण अंचल में विकास के लिए इतना अच्छा वातावरण तैयार है यह बहुत खुशी की बात है ग्रामवासी अपनी देखरेख में अपने मकान बनवा रहे हैं। किसी को किसी प्रकार की समस्या नहीं है। यहां जनपद उन्नाव के लिए बहुत ही गौरवान्वित की बात है। चौपाल में हैंडपंप की जो भी समस्याएं बतायी गयीं उन्हें तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिये, एक विकलांग व्यक्ति को सहायता उपलब्ध कराने हेतु तत्काल जिला विकलांग कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया।
जनपदीय नोडल अधिकारी ने कहा कि जब बच्चों को स्कूल भेजें तो सावधानी बरतने के साथ ही बच्चों को यह शिक्षा अवश्य दें कि स्कूल में भी साफ-सफाई का खास ख्याल रखें, सामाजिक दूरी बनाकर ही बैठे, मास्क अवश्य लगाए जाएं, कोविड-19 बीमारी है इससे बचकर ही रहें, नियमित रूप से हाथों को धुलते रहें। उन्होंने ग्रामीण वासियों से कहा कि विकासपरक योजनाओं का लाभ लेने में आगे बढ़े, स्वच्छता का खास ख्याल रखें और जो भी मदद चाहिए वह जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।
इस दौरान जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल, उप जिलाधिकारी हसनगंज प्रदीप वर्मा, खंड विकास अधिकारी राजेश झा, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, ग्रामीण वासियों सहित समस्त संबंधित उपस्थित रहे।
तहलका न्यूज ब्यूरो प्रमुख प्रमोद सिंह की रिपोर्ट TAHALKANEWS OFFICE CON NO 9198041777

Leave a Reply

%d bloggers like this: