उन्नाव जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने 2022 निर्वाचन के तैयारियों से संबंधित जिला निर्वाचन कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

प्रमोद सिंह ब्यूरो चीफ उन्नाव

यूपी उन्नाव ।आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों से संबंधित आज जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार ने जिला निर्वाचन कार्यालय उन्नाव का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों में समस्त स्टाफ अभी से ही लग जाए जो भी कार्य आ रहे हैं उन्हें अपडेट रखें और फाइलों के रख रखाव में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने सम्बन्धित को मतदाता सूची, पत्रों का प्रारूप, सीमा विस्तार आदि बिंदुओं से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा मीडिया सेल मॉनिटरिंग कमेटी के सदस्यों की लिस्ट अपडेट रहनी चाहिए सोशल मीडिया पर विशेष ध्यान दिया जाए, हर पटल सहायक को कार्य दे दिया जाए, जिससे कि वे अपनी जिम्मेदारियों के और दायित्व का शत प्रतिशत अनुपालन करें। वहां उन्होंने ईवीएम के वेयरहाउस, ईवीएम के स्ट्रांग रूम, सीयू, वीवीपैट आदि कक्षों का निरीक्षण किया तथा संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा लाइट की व्यवस्था पूर्ण करा ली जाए, साथ ही ईवीएम के रखरखाव के लिए पर्याप्त मात्रा में स्थान होना चाहिये। जिलाधिकारी ने डिप्टी डी0ओ0 का कमरा मेंटेन कराने के निर्देश दिए तथा वहां पर स्टोर रूम भी देखा जिसे व्यवस्थित कराने के निर्देश दिए, तथा वॉशरूम आदि को सही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यालय में बने हुए समस्त कमरों में समस्त हॉल को चेक किया। उन्होंने बोला चुनाव हेतु किसी भी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए सभी व्यवस्थाएं जल्द से जल्द पूर्ण करा ली जाएं, विधानसभा वार बक्से वीवीपैट आदि रखे जाएंगे जिसके लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। सभी सामान अच्छे से रख जाना चाहिए ऐसी व्यवस्था करें, ईवीएम मशीन की तैयारियों के बारे में जानकारी ली उन्होंने कहा सभी मशीनों का रख रखाव व्यवस्थित तरीके से किया जाए।
उन्होंने कहा 2022 का चुनाव स्वतंत्र निष्पक्ष पारदर्शी रूप से सकुशल संपन्न कराना है और टीम भावना से समस्त स्टाफ कार्य करें, जो फोटो स्टेट, मशीन, प्रिंटर कंप्यूटर इत्यादि उपकरण खराब है उन्हें तत्काल परिवर्तित कर लिया जाए, सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस अच्छी रहनी चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्टाफ की उपस्थिति पंजिका देखी जो ठीक पाई गई समस्त स्टाफ कार्यालय में उपस्थित था और अपने कार्यों का निर्वहन कर रहे थे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मुख्य निर्वाचन आयोग से आने वाली सूचनाओं का आदान-प्रदान समय से करने के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए पत्राचार समय से होता रहे।
निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट चंदन पटेल, सहायक निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शकुंतला चौहान, चकबंदी अधिकारी सहित समस्त से संबंधित उपस्थित रहे।
तहलका न्यूज ब्यूरो प्रमुख प्रमोद सिंह की रिपोर्ट, TAHALKANEWS OFFICE CON NO 9198041777

Leave a Reply

%d bloggers like this: