उन्नाव में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 104 वे जन्मदिन के अवसर पर जनपद के समस्त विकास खण्डों में गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाया गया

प्रमोद सिंह ब्यूरो चीफ उन्नाव

यूपी उन्नाव एकात्म मानववाद और अंत्योदय के प्रेरणा स्रोत पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 104 वे जन्मदिवस के अवसर पर आज जनपद के समस्त विकास खण्डों में गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाया गया। जिसमें सरकार द्वारा संचालित समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं नीतियों के संबंध में एक स्थान से आम आदमी तक सरल सुलभ सुविधाजनक आसानी से लाभार्थी को लाभकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए जनपद के समस्त विकासखंडों में गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया। विकास खण्ड सिकन्दरपुर कर्ण में प्रमुख व सिकन्दपुर सिरोसी में विधायक सदर पंकज गुप्ता, विकास खण्ड नवाबगंज, औरास, हसनगंज में विधायक मोहान बृजेश रावत, सफीपुर में विधायक सफीपुर, बम्बालाल दिवाकर, बीघापुर में प्रमुख, असोहा, बिछिया, हिलौली व पुरवा में विधायक अनिल सिंह, बांगरमऊ, फतेहपुर-84, गंजमुरादा बाद में विधायक श्रीकान्त कटियार व प्रमुख, विकास खण्ड सुमेरपुर में प्रमुख की अध्यक्षता में गरीब कल्याण दिवस का आयोेजन किया गया।
जिलाधिकारी के निर्देशन में समस्त विभागों द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया तथा अपने विभागों से संबंधित योजनाओं के बारे में आम जनमानस को स्टाॅलों के माध्यम से जानकारी दी गयी। जिसमें प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना/मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय, स्वच्छ पेयजल तथा उज्जवला-2 योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन दिये जाने की व्यवस्था तथा जनसामान्य को उपलब्ध कराये जाने वाले समस्त कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन, प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना, दिव्यांग पेंशन योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत पात्र परिवारों को राशन कार्ड तथा खाद्य सामग्री का वितरण, गरीब बालिकाओं के विवाह हेतु संचालित योजना का लाभ, धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परिक्षण एवं पोषाहार वितरण, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, किसान सम्मान निधि योजना, समस्त प्रकार के ऋण वितरण की व्यवस्था, कृषि संयन्त्रों के वितरण की व्यवस्था आदि योजनाओं से समस्त पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार, पुलिस अधीक्षक अविनाश पाण्डेय व मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल द्वारा विकास खण्ड औरास में गरीब कल्याण मेले में समस्त प्रकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। किसानों को बताया गया कि कृषि विभाग द्वारा कृषि उपकरणों को टोकन के माध्यम से सब्सिडी के आधार पर लिया जा सकता है यह योजना पहले आओ पहले पाओ पर आधारित है। बाल विकास पुष्टाहार ,स्वास्थ्य विभाग ,पूर्ति विभाग ,समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, दिव्यांग विभाग, गन्ना विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, जनपद में संचालित आदि विभागों द्वारा प्रत्येक विकासखंड में स्टाल के माध्यम से आम जनमानस को जानकारी दी गई और गरीब कल्याण मेला बहुत ही भव्यता के साथ जनपद में आयोजित किया गया जिसकी जनप्रतिनिधि गणों द्वारा सराहना भी की गयी।
जिलाधिकारी ने कहा यह मेला जनपद के प्रत्येक नागरिक के उत्थान में विकास के लिए लगाया गया है जिस किसी भी नागरिक को किसी तरह की कोई समस्या है वह इस मेले में आकर लाभ ले सकते हैं यह मेला पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती के उपलक्ष्य में सरकार के निर्देशानुसार लगाया गया है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ने जो सपना देखा था कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजना का लाभ मिलना चाहिए जो आज के समय में साकार हो रहा है। आज गरीब कल्याण मेले में समस्त विकासखंडों में पहुंचकर लोगों को अंत्योदय कार्ड, पात्र गृहस्थी कार्ड, उज्जवला गैस कनेक्शन सौभाग्य योजना के अंतर्गत विद्युत कनेक्शन के बारे में भी बताया गया।
जनपद में लक्ष्य अंत्योदय-प्रण अंत्योदय- पथ अंत्योदय राष्ट्र सेवा को विकास उत्सव के रूप में धूमधाम से मनाया जा रहा है तथा इस मेले का आयोजन सरकार के गरीब कल्याण, गरीब सम्मान अभियान के रूप में चलाया गया।
इस अवसर पर समस्त विकास खंडों में समस्त नोडल अधिकारी, समस्त विकासखंड अधिकारी तथा समस्त समबन्धित उपस्थित रहे। तहलका न्यूज ब्यूरो प्रमुख प्रमोद सिंह की रिपोर्ट, TAHALKANEWS OFFICE CON NO 9198041777

Leave a Reply

%d bloggers like this: