देवीपाटन मंडलायुक्त एस0वी0एस0 रंगाराव ने गरीब कल्याण मेले का उतरौला में किया आकस्मिक निरीक्षण

देवीपाटन मंडलायुक्त ने किया गरीब कल्याण मेला उतरौला का किया आकस्मिक निरीक्षण* मेला की सार्थकता के दृष्टिगत अनवरत कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय दिनांक-25 सितंबर 2021 को
आयुक्त, देवीपाटन मंडल श्री एस०वी०एस रंगाराव ने आज मंडल के चारों जनपदों में आयोजित “गरीब कल्याण मेला” के क्रम में आज जनपद बलरामपुर के विकासखंड उतरौला में आयोजित “गरीब कल्याण मेला” में पहुंचकर एकात्म मानववाद और अंतोदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र पर माल्यार्पण किया तथा इस अवसर पर सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनसामान्य तक पहुंचाने की दृष्टि से विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया।
आयुक्त ने युवा कल्याण, वन, कृषि, स्वास्थ्य, बाल विकास, कृषि रक्षा तथा पशु पालन आदि विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण करते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं- मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, सोलर पंप योजना, किसान सम्मान निधि तथा अन्य लाभार्थी परक योजनाओं का इसी प्रकार से अनवरत व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने के निर्देश दिये।
उन्होंने कुपोषित बच्चों के पोषण व खान-पान के संबंध में भी जानकारी ली और इसके लिए संचालित योजनाओं का भरपूर लाभ लोगों को प्राप्त हो, इसके लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया। आयुक्त ने इस अवसर पर उपस्थित उप जिलाधिकारी उतरौला से बजाज चीनी मिल द्वारा गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान न करने के संबंध में हुई कार्यवाही तथा पानी से हुई फसलों के क्षति के संबंध में तथा राहत दिलाये जाने की, की जा रही कार्यवाही के संबंध में विस्तृत पूछताछ की। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी उतरौला श्री नागेंद्र नाथ यादव, खंड विकास अधिकारी अनूप कुमार सिंह, ब्लाक प्रमुख उतरौला तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
आयुक्त ने किया विकासखंड उतरौला का निरीक्षण गरीब कल्याण मेला के निरीक्षण के पश्चात आयुक्त ने विकासखंड उतरौला कार्यालय के विभिन्न पटलों पर जाकर निरीक्षण किया तथा निरीक्षण रजिस्टर में विगत 2014 के बाद से दर्ज कम निरीक्षण आख्याओं पर असंतोष व्यक्त किया।
निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि विकासखंडों के निरीक्षण के लिए अब तक निर्देशों की हुई अनुपालन आख्या से उन्हें भी अवगत कराया जाय। तहलका न्यूज़ के लिए मिट्ठू शाह की रिपोर्ट TAHALKANEWS OFFICE CON NO 9198041777

Leave a Reply

%d bloggers like this: