झारखंड मेदिनीनगर में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

मेदिनीनगर। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के क्रियान्वयन को लेकर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रेड़मा मेदिनीनगर में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य रूप से उपस्थित विशिष्ट अतिथि पूर्वी क्षेत्र सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के मा० सदस्य मनोज कुमार सिंह(जमशेदपुर) ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर सशक्त विकसित राष्ट्र बनाने में युवाओं की भूमिका अग्रणी है मेक इन इंडिया से स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है। तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण लेकर युवा सब्सिडी के साथ सरकारी सहायता प्राप्त कर सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम लगाकर अपने सपने को साकार कर ही रहे हैं साथ-साथ दूसरों को भी जागरूक कर रहे हैं। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत सुक्ष्म लघु मध्यम कुटीर उद्योग लगाने के लिए युवाओं महिलाओं किसानों को बिना किसी गारंटी के 10 लाख तक की ऋण सुविधा मुहैया कराई जा रही है और लोग इसका लाभ लेकर व्यवसाय कर भी रहे हैं और अन्य लोगों को रोजगार दे भी रहे हैं। लघु एवं कुटीर उद्योग स्थापना के लिए भारत सरकार का यह मंत्रालय लगातार प्रयासरत है ताकि देश के हर युवा अपने परिश्रम के बल पर व्यवसाय रोजगार कर सके।
ए डी एम नाबार्ड आलीन लकड़ा ने कहा कि तकनीकी ज्ञान रखने वाले युवाओं को बेहतरीन प्रोजेक्ट के लिए नाबार्ड बड़े-बड़े ऋण तक उपलब्ध कराती है ताकि वे अपने व्यवसाय को बढ़ा सकें। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अनुकरण तिर्की ने कहा कि लोगों को अपने व्यवसाय शुरू कराने में बैंक अग्रणी भूमिका निभाता चला रहा है लोग बैंक से ऋण प्राप्त करें तो अपना रोजगार व्यवसाय मेहनत कर चलाएं और समय-समय पर प्रदत ऋण की अदायगी जरूर करते रहें और बैंकों में अपना क्रेडिट बनाए रखें जिससे उन्हें आगे भी लाभ मिलता रहे। महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र पलामू इंदल दास ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन के लिए उद्योग विभाग समय-समय पर युवाओं को उनके प्रपोजल और प्रोजेक्ट को ध्यान रखते हुए ऋण उपलब्ध कराने में सहायता प्रदान करती रहती है युवा आगे आएं और इसका लाभ उठाएं।
जिला एंप्लॉयमेंट पदाधिकारी आईटीआई के प्राचार्य संतोष कुमार ने कहा कि छात्र बेहतर तकनीकी ज्ञान अर्जित कर सरकार द्वारा प्रदत लाभ उठाकर अपना रोजगार व्यवसाय आसानी से कर सकते हैं और आगे चलकर दूसरों को भी रोजगार दें या उन्हें भी जागरूक कर सूक्ष्म लघु उद्योग लगाने में मदद कर सकते हैं। उप महापौर मंगल सिंह एवं मुख्य प्रशिक्षण अधिकारी प्रदीप वर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन सुनील कुमार सिंह कार्यकारी खादी ग्राम उद्योग ने किया। इस जागरूकता शिविर कार्यक्रम में आईटीआई के छात्र, युवा, ऋण प्राप्त कर छोटे-छोटे रोजगार व्यवसाय करने वाले सहित अमित तिवारी प्रदीप सिन्हा शिव कुमार मिश्रा अभिमन्यु तिवारी सुरेंद्र विश्वकर्मा राजीव रंजन पांडे ब्रजेश गुप्ता अनूप लाल मुन्ना तिवारी खादी बोर्ड के श्रीमती रिंकी यादव मौजूद रहे। तहलका न्यूज़ डेस्क TAHALKANEWS OFFICE CON NO 9198041777

Leave a Reply

%d bloggers like this: