झारखंड मेदिनीनगर आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने मुख्मंत्री पशुधन योजना के तहत अप्रसंता ज़ाहिर कर संबंधित को कड़ी चेतावनी दी

झारखंड मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत लाभुकवर्ग को बकरा, बकरी आदि की आपूर्ती नहीं करने वाले आपूर्तिकर्ता को काली सूची में डालेः आयुक्त.प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों को कड़ी चेतावनी, कार्यो में लापरवाही पर होगी कार्रवाई आयुक्त ने लातेहार जिले के आईटीडीए के कार्यो का किया समीक्षा. आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने आज लातेहार जिला पहुंचकर कल्याण विभाग/समेकित जनजाति विकास अभिकरण (आई0टी0डीए0) द्वारा संचालित विभिन्न कार्यों की समीक्षा की। समाहरणालय के आ0ई0टी0डीए0 कार्यालय में समीक्षा के दौरान आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के संचालन में शिथिलता पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए कार्यो में गति देने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिला पशुपालन पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर इस योजना का लाभ लाभुको तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कम आय स्रोत वाले व्यक्तियों को बकरा, बकरी, शुकर का वितरण लाभुकवर्ग को किया जाना है। इसके लिए इम्पैनल संस्था/ एजेंसी द्वारा शिथिलता बरतने वाले इंपैनल संस्था/एजेंसी के प्रतिनिधियों को बुलाकर वितरण वितरण कार्य कराना सुनिश्चित कराएं। वितरण में शिथिलता बरतने वाले संस्था/एजेंसी को काली सूची में डालने की कार्रवाई करने का सख्त निदेश दिया।
आयुक्त श्री जटाशंकर चौधरी ने कहा कि लातेहार जिले में वन अधिकार पट्टा वितरण की काफी संभावना है। उपायुक्त एवं वन प्रमंडल पदाधिकारी समन्वय स्थापित करते हुए अभियान चलाकर वन अधिकार पट्टा वितरण कराना सुनिश्चित कराएं, ताकि वन भूमि एवं वन क्षेत्र में रहने वाले अधिक-से-अधिक लोगों को भूमि मुहैया हो सके। वहीं मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार एवं अभियान चलाकर इस योजना से लोगों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया। साथ ही चिकित्सा अनुदान का व्यापक प्रचार- प्रसार कर लाभुकों को इसकी जानकारी देने एवं उसका लाभ देने का निर्देश दिया। इस योजना के लिए आवंटन हेतु विभाग से भी अनुरोध करने की बातें कहीं। आयुक्त ने साइकिल वितरण योजना से योग्य विद्यार्थियों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस योजना से कोई भी योग्य विद्यार्थी वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने इस योजना के संबंध में प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों से सर्टिफिकेट लेने का निर्देश दिया कि उनके संबंधित क्षेत्रों में साइकिल वितरण योजना से कोई भी योग्य विद्यार्थी वंचित नहीं हैं।
आयुक्त ने प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की लाभ हेतु डाटा अपलोड की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए सभी कंप्यूटर ऑपरेटरों को निर्देश दिया कि ई- कल्याण पोर्टल पर 1 सप्ताह के अंदर डाटा अपलोड करना सुनिश्चित करें, ताकि इस योजना के लाभ से विद्यार्थियों को वंचित नहीं रहना पड़े। आयुक्त ने प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारी को सही तरीके से दायित्व निर्वहन करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रखंड कल्याण पदाधिकारी को शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार हेतु सहभागिता निभाने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने अबतक के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों के कार्यों पर असंतोष व्यक्त करते हुए उनके खिलाफ चेतावनी पत्र जारी करने का निर्देश दिया। साथ ही भविष्य में कल्याण विभाग के कार्य योजनाओं को गति देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिला कल्याण पदाधिकारी आई0टी0डी0ए निदेशक प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों के कार्यों की प्रत्येक माह समीक्षा करेंगे। उनके द्वारा कार्य में शिथिलता बरते जाने पर जिला शिक्षा अधीक्षक को अवगत कराते हुए विभाग को कार्रवाई के लिए लिखने का निदेश दिया।
आयुक्त ने लातेहार जिले में कल्याण विभाग द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आवासीय विद्यालय की स्थिति का भौतिक निरीक्षण कर वास्तविक आकलन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आवासीय विद्यालय के भवन, यूरिनल, पानी, बिजली की व्यवस्था सही रूप से सुनिश्चित कराएं, ताकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने कि जो परिकल्पना  की गई है, उसे पूर्ण किया जा सके। आयुक्त ने अभियंताओं को आवासीय विघालयों के अन्य कार्यों से संबंधित स्टीमेट तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारी व आवासीय विद्यालय के प्राचार्य स्कूलों का वास्तविक आकलन करें और अभियंता उसका स्टीमेट तैयार करें। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों का भवन पूर्ण रूप से जर्जर हो गया है, उसे कंडम घोषित कराते हुए नए भवन के निर्माण हेतु सरकार को प्रस्ताव भेजना सुनिश्चित करें, ताकि आवासीय विद्यालयों में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके। समीक्षा के दौरान आई0टी0डी0ए0 के परियोजना निदेशक विंदेश्वरी ततमा, प्रभारी प्रखंड कल्याण पदाधिकारी आदि उपस्थित थे। तहलका न्यूज़ डेस्क TAHALKANEWS OFFICE CON NO 9198041777

Leave a Reply

%d bloggers like this: