यूपी के सिद्धार्थनगर में नवंबर के दूसरे सप्ताह में मनाया जाएगा कपिलवसतु महोत्सव अधिक जानकारी के लिए न्यूज़ के लिंक पर क्लिक करें

मिट्ठू शाह संपादक तहलका न्यूज़
अमानुल्ला रिपोर्टर तहलका न्यूज़

  1. सिद्धार्थनगर । प्रशासन को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस साल नवंबर के दूसरे सप्ताह में कपिलवस्तु महोत्सव 2021 का आयोजन किया जाएगा। चूंकि भारत अपनी स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को बड़ी शालीनता से मना रहा है, इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि हमारी लोकतांत्रिक राजनीति की प्लेटिनम जयंती के उपलक्ष्य में इस वर्ष के उत्सव का विषय आजादी का अमृत महोत्सव होगा। चूंकि भारतीय स्वतंत्रता के अगले 25 वर्ष सामाजिक और आर्थिक रूप से भारत के विकास की कहानी के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ होंगे, इस देश के युवा निश्चित रूप से भारत की विकास गाथा में प्राथमिक इंजन होंगे जो भारत को नियत वैश्विक उच्च तालिका तक पहुंचने में सक्षम बनाएंगे। . यह देखते हुए कि भारत दुनिया की सबसे युवा प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, यह विकास के प्रति युवाओं द्वारा संचालित दृष्टिकोण के लिए एक उपयुक्त मामला है। इसलिए कपिलवस्तु महोत्सव के आयोजन के पुराने तरीकों से हटकर जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है कि इस वर्ष के उत्सव के मुख्य चालक इस जिले के युवा होंगे। यह न केवल आयोजन को आवश्यक युवा ऊर्जा प्रदान करेगा, बल्कि इस जिले के युवाओं के आत्मविश्वास के स्तर को इतने बड़े पैमाने पर आयोजन और प्रबंधन करने में भी मदद करेगा। यह बदले में अपने भविष्य के मानव संसाधन को आवश्यक कौशल से लैस करके जिले के समग्र विकास में मदद करेगा।
    इस वर्ष के महोत्सव को युवा, युवा उन्मुख और युवा प्रेरित बनाने के लिए, प्रशासन ने त्योहार के लिए आवश्यक इनपुट के लिए जिले में इंटर कॉलेज (9वीं से 12 वीं) और डिग्री कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को चौनलाइज करने का निर्णय लिया है। इसे साकार करने के लिए प्रशासन ने युवाओं को संगठित करने के लिए प्रत्येक स्कूल/कॉलेज में कैंपस एंबेसडर (एक लड़की और एक लड़का) नियुक्त करने का निर्णय लिया है। ये राजदूत न केवल अपने-अपने संस्थानों में त्योहार के समग्र प्रचार के लिए जिम्मेदार होंगे, बल्कि महोत्सव के लिए प्रशासन के लिए नए विचारों और तरीकों के संदर्भ में इनपुट प्रदान करने में भी मदद करेंगे जिससे हम आयोजन को और अधिक प्रभावी ढंग से व्यवस्थित कर सकें। . कैंपस एंबेसडर का चयन प्रशासन द्वारा जल्द ही शुरू किया जाएगा, और इच्छुक छात्र महोत्सव के आधिकारिक ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज (आईडी-ाउंीवजेंअ2021) पर नियमित अपडेट के लिए जा सकते हैं। यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि सबसे सक्रिय और सक्रिय कैंपस एंबेसडर को जिला मजिस्ट्रेट द्वारा सम्मानित किया जाएगा और उन्हें प्रशंसा प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा, जो इन छात्रों को उनके भविष्य के करियर में मदद कर सकता है। महोत्सव में जिले के युवाओं को और अधिक शामिल करने के लिए प्रशासन द्वारा विभिन्न ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रतियोगिताएं चलाई जाएंगी, जिसमें विजेताओं को न केवल आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे, बल्कि उन्हें अपने विजेता उत्पादों को महोत्सव में प्रदर्शित करने का भी मौका मिलेगा, जो कार्यक्रम में भाग लेने वाले हजारों दर्शकों और गणमान्य व्यक्तियों का ध्यान आकर्षित करेगा। आयोजित प्रतियोगिताओं का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है। इच्छुक लोग कपिलवस्तु महोत्सव के ट्विटर/फेसबुक/इंस्टाग्राम पेजों का अनुसरण कर सकते हैं। सभी हैंडल की आधिकारिक आईडी kmahotsav2021 है। साथ ही, इच्छुक छात्र अपने प्रश्न kmsiddharthnagar@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं या 9454415950, 9026848557 पर व्हाट्सएप/कॉल कर सकते हैं।
    तहलका न्यूज़ के लिए सिद्धार्थ नगर से अमानुल्लाह की रिपोर्ट TAHALKANEWS OFFICE CON CALL NO 9198041777

Leave a Reply

%d bloggers like this: