भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( आईआईटी ) में खिलाई जा रही फ़ाइलेरिया की दवा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( आईआईटी ) में खिलाई जा रही फ़ाइलेरिया की दवा

• हजारों की संख्या में छात्रों ने किया दवा का सेवन
• संस्थान के निमंत्रण पर लगाया गया बूथ
पटना- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ( आईआईटी ), बिहटा पटना में छात्रों, फैकल्टी एवं एवं संस्थान के कर्मियों को फ़ाइलेरिया की दवा खिलाई जा रही है. हजारों की संख्या में छात्र एवं संस्थान से जुड़े व्यक्तियों द्वारा फ़ाइलेरिया की दवा का सेवन किया जा रहा है. कार्यक्रम में राज्य फ़ाइलेरिया कार्यालय का प्रतिनिधित्व, राज्य फ़ाइलेरिया सलाहकार डॉ. अनुज सिंह रावत ने किया. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के निमंत्रण पर बूथ संचालित कर संस्थान में फ़ाइलेरिया की दवा खिलाई जा रही है. इसमें संस्थान, राज्य फ़ाइलेरिया कार्यालय, पीसीआई इंडिया एवं एनएसएस द्वारा सहयोग किया जा रहा है. संस्थान में शनिवार एवं रविवार के लिए दो दिवसीय बूथ का संचालन किया जा रहा है.
दवा पूरी तरह सुरक्षित:
कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए प्रोफेसर त्रिलोक नाथ सिंह, निदेशक, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने कहा कि फ़ाइलेरिया की दवा सभी को खानी जरुरी है और अपने परिवार एवं पड़ोस के लोगों को भी जागरूक एवं प्रेरित कर दवा खाने के लिए राजी करना है. उन्होंने कहा कि दवाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं और सभी इसका सेवन करें. उन्होंने स्वयं दवा सेवन कर एक साकारात्मक संदेश प्रसारित किया.
दवा सेवन से ही फ़ाइलेरिया से सुरक्षा संभव:
कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए राज्य फ़ाइलेरिया सलाहकार डॉ. अनुज सिंह रावत ने बताया कि फ़ाइलेरिया से बचाव एवं इसके प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा हर वर्ष एमडीए अभियान संचालित कर लोगों को फ़ाइलेरिया की दवा खिलाई जाती है. उन्होंने छात्रों एवं अन्य उपस्थित लोगों को फ़ाइलेरिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी और सभी को आगे आकर दवा खाने के लिए प्रेरित किया.
पीसीआई इंडिया की डॉ. पंखुड़ी मिश्रा ने भी छात्रों एवं संस्थान के लोगों को फ़ाइलेरिया के बारे में जानकारी दी. उन्होंने अपील किया कि छात्र गाँव में जाकर लोगों को फ़ाइलेरिया की दवा खाने के लिए जागरूक करें.
एनएसएस द्वारा लगाये गए पोस्टर:
इस अवसर पर एनएसएस ( राष्ट्रीय सेवा योजना ) के 350 स्वयंसेवकों द्वारा सहयोग किया गया. संस्थान में एनएसएस द्वारा पोस्टर प्रदर्शनी भी लगायी गयी जिसमे फाइलेरिया से संबंधित जानकारी दी गयी.
इस अवसर पर प्रोफेसर त्रिलोक नाथ सिंह, निदेशक, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, राज्य फ़ाइलेरिया सलाहकार डॉ. अनुज सिंह रावत, संजय कुमार, रजिस्ट्रार, एनएसएस से प्रोफेसर रंजित रंजन झा, पीसीआई इंडिया की डॉ. पंखुड़ी मिश्रा सहित संस्थान के छात्र, फैकल्टी एवं अन्य कर्मी उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!