जीविका के रोजगार मेले में खिलाई गई फाइलेरिया रोधी दवा

जीविका के रोजगार मेले में खिलाई गई फाइलेरिया रोधी दवा

  • करीब चार सौ जीविका दीदी और ग्रामीणों ने खायी दवा
  • 150 पुलिस कर्मियों ने भी खाई दवा

शिवहर। 24 फरवरी
शिवहर जिले के डुमरी प्रखंड अंतर्गत जीविका के द्वारा रोजगार मेला लगाया गया जहां जीविका दीदी के साथ ग्रामीण की भीड़ भी देखने को मिला। पीसीआई के डिस्ट्रिक मोबिलाज़र कोऑडिनेटर अमित कुमार के द्वारा मेला मे आये सभी ग्रामीण एवं जीविका दीदी को फलेरिया रोग एवं बचाव के बारे मे बताया गया साथ ही सभी को टीम के द्वारा दवा खिलाया गया। पीसीआई प्रतिनिधि ने बताया की ग्रामीणों एवं जीविका ने सर्वजन दवा सेवन अभियान मे बढ़ कर हिस्सा लिया एवं दवा का सेवन किया। “जीविका दीदी ने ठाना है, फलेरिया मुक्त डुमरी बनाना है” के उद्द्घोस के माध्यम से जीविका दीदी द्वारा फाइलेरिया मुक्ति अभियान के तहत स्वास्थ विभाग के सहयोग से कुल 400 जीविका दीदी एवं ग्रामीणों द्वारा फाइलेरिया रोकथाम की दवा का सेवन किया गया। जिसमें सभी जीविका दीदी ने शपथ लिया कि हम भी पूरे परिवार को दवा खिलाएंगे और अपने दाएं से पांच परिवार और बाएं से पांच परिवार को भी अभियान के अंतर्गत दवा खिलाएंगे। प्रखण्ड परियोजना प्रबन्धक दीपक कुमार के द्वारा बताया गया कि प्रखण्ड डुमरी में गठित जीविका समूह के प्रत्येक जीविका दीदी द्वारा इस दवा का सेवन किया जाएगा। जीविका दीदी ने कहा कि यह दावा फलेरिया के परजीवियों को मार देती और हाथी पांव एवम हाइड्रोसील जैसे बीमारी से बचाने में मदद करती है। दो साल से कम उम्र के बच्चों गर्भवती महिलाएं और गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्ति एवं धात्री माता के अलावा यह दावा सभी को खाना चाहिए जिससे परिवार एवम समाज में फाइलेरिया का फैलाव ना हो।

शिवहर पुलिस लाईन मे पीसीआई प्रतिनिधि के द्वारा सभी को फाइलेरिया रोग एवं बचाव के बारे मे बताया गया पीसीआई प्रतिनिधि अमित कुमार ने बताया की पुलिस लाईन मे सभी ने सर्वजन दवा सेवन अभियान के तहत दवा का सेवन किया। यहां 150 पुलिस कर्मियों ने दवा खाई।
इस कार्यक्रम में पीसीआई के डिस्ट्रिक्ट मोबिलाइजेशन कोऑर्डिनेटर अमित कुमार, अभिषेक कुमार स्वास्थ विभाग के भीबीडीएस राजीव कुमार, सीएम दीदी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!