बिहार पटना में सिविल सर्जन ने स्कूल के छात्र/छात्राओं को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का किया उद्घाटन

बिहार पटना में सिविल सर्जन ने स्कूल के छात्र/छात्राओं को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का किया उद्घाटन

• बालक मध्य विद्यालय, अमलाटोला, गर्दनीबाग से की गयी कार्यक्रम की शुरुआत
• जिला के करीब 32.50 लाख बच्चों को खिलाई जाएगी दवा
• सिविल सर्जन ने जागरूकता प्रचार गाड़ियों को झंडी दिखाकर किया रवाना
पटना- पटना के गर्दनीबाग स्थित बालक मध्य विद्यालय, अमलाटोला से आज शुक्रवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया गया. इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. मिथिलेश्वर कुमार ने स्कूल के छात्र/छात्राओं को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. 6 से 19 वर्ष के छात्र/छात्राओं को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गयी. दवा खिलाने के पूर्व सिविल सर्जन ने सभी उपस्थित छात्र/छात्राओं से पुछा कि कोई खली पेट तो नहीं है जिसपर सभी छात्र/छात्राओं ने बताया कि वह सुबह नाश्ता करने के बाद ही स्कूल आते हैं. दवा सेवन के लिए उपस्थित छात्र/छात्राओं के बीच खासा उत्साह देखा गया.
स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों पर खिलाई जाएगी दवा:
इस अवसर पर सिविल सर्जन ने बताया कि 6 से 19 वर्ष के छात्र/छात्राओं को सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों में दवा खिलाई जाएगी. 1 से 5 वर्ष के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों पर दवा का सेवन कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों पर लाकर दवा खिलाई जाएगी. सिविल सर्जन ने बताया कि कार्यक्रम के सफल संचालन की तैयारी जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा की गयी है और उन्हें कार्यक्रम की सफलता की पूरी उम्मीद है. उन्होंने बताया कि किसी कारणवश दवा खाने से छूटे बच्चों को दवा खिलाने के लिए 19 मार्च को मॉप अप राउंड संचालित किया जायेगा.
32, 49,182 बच्चे करेंगे दवा का सेवन:
इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एस.पी.विनायक ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर जिला के 32 लाख, 49 हजार, 182 बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि स्कूलों में 11 लाख, 72 हजार, 355 बच्चों को तथा आंगनवाड़ी केंद्रों पर 20 लाख, 76 हजार, 827 बच्चों को दवा खिलाई जाएगी.
प्रचार गाड़ी को किया गया रवाना:
इस अवसर पर सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से 2 प्रचार गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. अगले 4 दिनों तक प्रचार गाड़ी द्वारा विभिन्न जगहों पर जाकर सभी से अपने 1-19 वर्ष के बच्चों को दवा खिलाने के लिए जागरूक किया जायेगा.
इस अवसर पर पर सिविल सर्जन डॉ. मिथिलेश्वर कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एस.पी.विनायक, बालक मध्य विद्यालय, गर्दनीबाग अस्पताल की उपाधीक्षक डॉ. प्रतिमा कुमारी, अमलाटोला के प्रधानाध्यापक सुदर्शन सिंह, कन्या मध्य विद्यालय, अमलाटोला के प्रधानाध्यापक कमलेश कुमार, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक गिरीश रंजन ओझा, फार्मासिस्ट अरुण कुमार, यूनिसेफ की डॉ. रश्मि वर्मा, एविडेंस एक्शन से जितेंद्र कुमार, स्कूल के शिक्षक एवं छात्र/छात्राएं उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!