बिहार वैशाली, लग्न समाप्त हो जाने के कारण कई कामगार हो गए बेरोजगार

बिहार वैशाली, लग्न समाप्त हो जाने के कारण कई कामगार हो गए बेरोजगार


खरीदारों की भीड़ से गुलजार रहने वाला बाजार की रौनक में आई कमी, अब आगामी 18 अप्रैल से गूंजेगी शुभ लग्न की शहनाई
महुआ। रेणु सिंह
बसंत मौसम के गुरुवार को खरमास शुरू होने के साथ शुभ मांगलिक काजू में विराम लग जाने के कारण बाजारों में बिरानगी छाने लगी है। इस कारण अब एक महीने बाद शुभ लग्न की शहनाई गूंजेगी। लग्न समाप्त हो जाने से भीड़ भाड़ से गुलजार रहने वाला बाजारों की रौनकता भी कम गई है। बेटे बेटी के हाथ पीले करने वाले परिवारों को अब एक महीने तक शुभ लग्न का इंतजार करना पड़ेगा।
वेदाचार्य नंदकिशोर झा ने बताया कि 14 मार्च को मीन की संक्रांति हो जाने के कारण खरमास शुरू हो रहा है जो अगामी 13 अप्रैल को मेष की संक्रांति हो जाने के बाद समाप्त होगा। अब मांगलिक कार्य अगामी 18 अप्रैल से शुरू होकर 26 अप्रैल तक ही चलेगा।
ग्रीष्म ऋतु में मात्र 9 दिन ही शुभ लग्न में होगी शादियां:
इस बार ग्रीष्म ऋतु में बेटे बेटियों की शादी रचाने वाले परिवारों को लग्न का अभाव रहेगा। इस ऋतु में मात्र 9 दिन ही शुभ लग्न में शादियां हो सकेगी। आचार्य ने बताया कि इस बार मई और जून में लग्न का अभाव है। 26 अप्रैल के बाद सुक्रास्त दोष हो जाने के कारण मई और जून में शादियां नहीं हो सकेंगी। पुनः बरसात में 10 जुलाई से 12 जुलाई के बीच मात्र तीन लग्न में शादियां होगी।
लग्न समाप्त हो जाने के कारण कई कामगार हो जाएंगे बेरोजगार:
लग्न समाप्त हो जाने के कारण कई कामगार बेरोजगार हो जाएंगे। लग्न पर खरीदारों की भीड़ से गुलजार रहने वाला बाजार की रौनकता समाप्त हो जाएगी। वहीं आभूषण, कपड़े, गल्ला दुकानदारों के अलावा बैंड, आर्केस्ट्रा ट्रॉली, हलुवाई, कारीगर, शुभ सामान बेचने वाले, टेंट सामियाना संचालकों, भाड़े पर गाड़ी चलाने वालों आदि बेरोजगार हो जाएंगे। साथ ही नाई और पुरोहित की मांग भी कम जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!