बिहार वैशाली में शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में उत्साह एवं उमंग के साथ मनाएं होली का त्योहार : जिलाधिकारी

बिहार वैशाली में शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में उत्साह एवं उमंग के साथ मनाएं होली का त्योहार : जिलाधिकारी

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के विरूद्ध की जायेगी सख्त कार्रवाई
………………
जिला प्रशासन-पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट, सुरक्षा की रहेगी चाक-चौबंद व्यवस्था
…………………..
सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर
…………….

किसी भी प्रकार की अफवाहों पर नहीं दें ध्यान,शांतिपूर्ण तरीके से मनाएं त्योहार
………………………

समाहरणालय सभा कक्ष में हुई जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक
……………………….

जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा और पुलिस अधीक्षक श्री हर किशोर राय द्वारा आज रविवार को संयुक्त रूप समाहरणालय सभागार में होली के अवसर पर विधि-व्यवस्था एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के उद्देश्य से जिला स्तरीय शांति समिति की बैंठक की गई।
इस बैठक में जिला शांति समिति के सभी तीनों अनुमंडल के सदस्यगण उपस्थित थे।
शांति समिति के सदस्यों का स्वागत करते हुए जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा द्वारा कहा गया कि इस वर्ष होली के साथ रमजान का महीना भी है और लोक सभा का आम चुनाव भी है। इसलिए पदाधिकारियों के साथ साथ अमन पसंद शांति समिति के सदस्यों का दायित्व भी बढ़ जाता है।

दिनांक 24.03.2024 की रात्रि में होलिका दहन किये जाने की सूचना है। आप अवगत है कि वर्तमान समय में पवित्र रमजान माह भी चल रहा है।

जिला पदाधिकारी द्वारा कहा गया कि आप सभी के सहयोग से वैशाली में हर पर्व, त्योहार शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ है।
शांतिपूर्ण पर्व, त्योहार सम्पन्न कराने में आपकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।

जिला प्रशासन को आप सभी अपेक्षित सहयोग करें। उम्मीद है होली त्योहार को भी शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने में अपनी सहभागिता देंगे।

जिला पदाधिकारी महोदय ने कहा कि वर्तमान समय में लोक सभा आम निर्वाचन-2024 की घोषणा की जा चुकी है जिसके आलोक में पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता एवं धारा 144 लागू है।

जिलान्तर्गत होली त्योहार के अवसर पर संवेदनशील स्थलों को चिन्हित किया गया है। पूरे जिला में करीब 400 दण्डाधिकारी और इतने ही पुलिस पदाधिकारी एवं बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके अतिरिक्त करीब 300 सेक्टर पदाधिकारी होलिका दहन से लेकर होली समाप्ति तक गतिशील और सजग रहेंगे।
जिला पदाधिकारी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में उन्होंने पुलिस अधीक्षक महोदय के साथ पूरे जिला का भ्रमण कर होली और चुनाव को लेकर सभी पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि डीजे पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि डीजे दिखने पर उसे जब्त करें और एफआईआर करें। अश्लील गाना बजाने वालों , हुरदंगबाजों, लहरिया कट बाइकर्स और ट्रिपल लोडिंग पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
होली के समय असामाजिक तत्व सक्रिय रहते हैं, उनकी सूचना वॉट्सएप पर दें। उनपर कठोर कार्रवाई होगी।
उन्होंने निर्देश दिया कि गाड़ी के साथ साथ गाड़ी से उतर कर
पैदल भी गश्त लगाए।
जिला मुख्यालय एवं सभी अनुमंडल मुख्यालयों में नियंत्रण कक्ष कार्यरत है। नियंत्रण कक्ष में रिजर्व दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं बल रखे गये है।
किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु क्यू0आर0टी0 का गठन किया गया है।जिलान्तर्गत सभी अग्निशमन वाहनों को तैयारी की हालत में रखा गया है।
जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा कहा गया कि इस त्योहार में धार्मिक उन्माद वाले नारों एवं अश्लील गाना नहीं बजायेंगे।
होलिका दहन विवादित स्थलों पर नहीं हो, इसे सुनिश्चित किया जाय।
उन्होंने कहा कि होली त्योहार के मद्देनजर अफवाह फैलाने वालों, विधि-व्यवस्था को प्रभावित करने वालों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि शांति एवं सदभाव के साथ होली का त्योहार सम्पन्न कराना है। समाज में शांति सदभाव कायम रहे, इस हेतु सभी को सार्थक प्रयास करना है।

जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी सजग एवं सतर्क रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
समाज में अशांति फैलाने वाले असामाजिक, शरारती तत्वों को चिन्हित करें, उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करें।
जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा कहा गया कि जिले में अनुमंडलस्तर, प्रखंडस्तर एवं थानास्तर पर अधिकांशतः जगहों पर शांति समिति की बैठक कर ली गयी है।
सार्वजनिक स्थलों,चौक-चौराहों पर रेंडमली ब्रेथ एनालाइजर मशीन से शराब पीने वालों की सघन जाँच करायी जाएगी।
होलिका दहन वाले स्थलों पर पैनी नजर है। पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है।
सभी थानों को अलर्ट पर रखा गया है। असमाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए कार्रवाई प्रारंभ कर दी गयी है।
विधि-व्यवस्था भंग करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा, कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
जिलास्तरीय शांति समिति के बैठक में उपस्थित सदस्यगण ने होली त्योहार को शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने हेतु अपने-अपने सुझाव के साथ जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देश के आलोक में होली का त्यौहार मनाने पर एक स्वर में सहमति प्रकट की गई।

जिलाधिकारी द्वारा जिलेवासियों से अपील की गयी है होली का त्योहार आपसी भाईचारे के साथ मनाएं।
जिला प्रशासन की पूरी टीम आपके साथ है। जिलेवासी अफवाहों पर ध्यान नहीं देंगे तथा अफवाह फैलाने वाले असामजिक तत्वों के बारे में नजदीकी थाने अथवा जिला प्रशासन को सूचित करेंगे ताकि त्वरित गति से कार्रवाई करते हुए निरोधात्मक कार्रवाई की जा सके।
इस अवसर पर अपर समाहर्ता बिनोद कुमार सिंह, डीडीसी शम्स जावेद अंसारी , एडीएम (आपदा) अरुण कुमार सिंह, डीपीजीआरओ राखी केसरी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी हरेंद्र राम, जिला जन संपर्क पदाधिकारी नीरज ,सभी अनुमंडल पदाधिकारी, एसडीपीओ ,सभी बीडीओ, सीओ,थाना इंचार्ज मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!