बिहार वैशाली बिहार वैशाली में विश्व मलेरिया दिवस पर नर्सिंग छात्राओं ने रैली निकाल किया जागरुक

बिहार वैशाली बिहार वैशाली में विश्व मलेरिया दिवस पर नर्सिंग छात्राओं ने रैली निकाल किया जागरुक

-सिविल सर्जन ने हरी झंडी दिखा किया रवाना
-ओपीडी मरीजों के बीच बांटे गए मलेरिया पर पम्पलेट

वैशाली। विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर गुरुवार को सदर अस्पताल से नर्सिंग छात्राओं ने जागरुकता रैली निकाली। रैली को सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। मलेरिया जागरुकता के बैनर और पोस्टर से भरी इस रैली में नर्सिंग छात्राओं ने पूरे सदर अस्पताल में घूमा और जगह जगह पर मलेरिया से संबंधित नारे भी लगाए। वहीं नर्सिंग छात्राओं ने ओपीडी और इमरजेंसी वार्ड में भी मरीज और उनके संबंधियों को मलेरिया से संबंधित पंपलेट भी बांटे, जिसपर मलेरिया से संबंधित पूरी जानकारी थी। इसके अलावा सभी पीएचसी तथा सीएचसी पर भी मलेरिया दिवस को मनाया गया। जिसमें एएनएम तथा आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा अपने क्षेत्र में मलेरिया पर जागरुकता संबंधी जानकारी दी गयी। रैली में भीडीसीओ प्रीति आनंद, राजीव कुमार, निहाल कुमार,अमित कुमार, संबीता, प्रियंका कुमारी एवं नर्सिंग की छात्राएं शामिल थी।

मलेरिया क्या है:

मलेरिया एक गंभीर, कभी-कभी जानलेवा और संक्रामक बीमारी है। यह परजीवी (पैरासाइट्स) के कारण होता है। इसका मतलब है कि मलेरिया मच्छर के काटने से फैलता है।

मलेरिया के लक्षण:

मलेरिया से पीड़ित होने वाले ज्यादातर लोगों को तेज बुखार और दूसरे फ्लू जैसे लक्षण अनुभव होते हैं। लक्षणों का जितनी जल्दी हो सके इलाज करना जरूरी है। क्योंकि स्थिति तेजी से गंभीर हो सकती है और जटिलताओं के चलते जान जाने का खतरा भी हो सकता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, मलेरिया के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। अधिकतर लोगों को बीमारी के संपर्क में आने के 10 से 15 दिनों के बीच लक्षणों का पता चलता है। अगर आपको मलेरिया हो तो फ्लू जैसे लक्षणों के अलावा बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान, जी मिचलाने, उल्टी और दस्त जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!