अनुमण्डलीय अस्पताल बगहा में है सिजेरियन (सी सेक्शन) प्रसव की सुविधा

अनुमण्डलीय अस्पताल बगहा में है सिजेरियन (सी सेक्शन) प्रसव की सुविधा

  • सप्ताह में चार दिन होता है ऑपरेशन, दक्ष डॉक्टर/नर्स की है तैनाती
  • नजदीकी अस्पताल में निःशुल्क इलाज व्यवस्था में सुधार ग्रामीण ख़ुश

बेतिया, 27 अगस्त
संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के साथ ही सिजेरियन प्रसव के मामलों में गुणवत्तापूर्ण सेवाएं देने हेतु स्वास्थ्य विभाग तत्पर है। जिला मुख्यालय से लगभग 65 किलोमीटर दूर अनुमण्डलीय अस्पताल, बगहा में लाभुकों को सिजेरियन सेक्शन का लाभ मिल रहा है। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अशोक कुमार तिवारी ने बताया कि अनुमण्डलीय अस्पताल बगहा में नई व्यवस्था के तहत सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार व शनिवार को सिजेरियन ऑपरेशन का लाभ लाभुकों को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन हेतु चार दिन के लिए अलग- अलग चिकित्सक उपलब्ध रहते हैं। इसमें डॉ. विजय कुमार, डॉ. अरुण कुमार, डॉ. मनीषा कुमारी, डॉ. पूजा कुमारी व डॉ. आकृति शामिल हैं।
डॉ. तिवारी ने बताया कि अस्पताल के डॉक्टर अरुण कुमार, डॉ. पूजा कुमारी, डॉ. एसपी अग्रवाल व जीएनएम कर्मियो की देख रेख में मंगलवार को दो सिजेरियन व दो बंध्याकरण ऑपरेशन सफलतापूर्वक किये गये। उन्होंने बताया कि अस्पताल की व्यवस्था में अन्य कई सुधार किया जाना है। इलाज हेतु आयी महिला लाभार्थी शीला देवी एवं रेशमा खातून ने बताया कि पहले इलाज व ऑपरेशन के लिए बेतिया मेडिकल जाना पड़ता था, जिससे ज्यादा खर्च उठाना पड़ता था। परन्तु अब 65-70 किलोमीटर की दूरी तय नहीं करनी पड़ती है। समय भी बचता है, अस्पताल साफ-सुथरा है और अच्छा इलाज हो रहा है।

दक्ष चिकित्सकों और ट्रेंड नर्सों की टीम रहती है मौजूद:

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीसी अमित कुमार ने बताया कि अनुमण्डलीय अस्पताल बगहा में जटिल प्रसव के मामलों से निपटने के लिए लेबर रूम और ऑपरेशन थियेटर में आधुनिक उपकरण लगाए गए हैं। दक्ष चिकित्सकों की टीम और ट्रेंड नर्सों की मौजूदगी में सिजेरियन सेक्शन के प्रसव कराए जाते हैं। उन्होंने बताया कि लेबर रूम और ऑपरेशन थिएटर के अलावा प्रसव पूर्व वार्ड और मैटरनल वार्ड को भी व्यवस्थित किया जा रहा है। अस्पताल के ओटी में चिकित्सक, ऐनेस्थेटिक और पेडियाट्रिक स्पेशियलिस्ट के साथ दक्ष नर्सों की टीम मौजूद रहती है। ऑपरेशन के दौरान इस्तेमाल में लाई जाने वाली सभी दवाओं के अलावा रक्त की भी उपलब्धता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!