वर्चुअली बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी और नोडल अधिकारी स्वीप को दिए गए निर्देश

बरेली। भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाता जागरूकता को लेकर निर्देश जारी किये गये हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा के द्वारा वर्चुअली बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी और नोडल अधिकारी स्वीप को जारी निर्देशों में कहा गया है कि जल्द ही राज्य स्तर पर मतदाता जागरूकता को लेकर कक्षा 6 से 12 तथा उच्च शिक्षा के छात्रों को मतदाता शिक्षा प्रदान की जायेगी है।

इसके लिए मतदाता जागरूकता से संबंधित विषय की सामग्री को उनके पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने जारी आदेशों में कहा है कि मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन 22 जनवरी को किया जाना है।

इसके लिए बीएलओ स्तर पर गहनता से कार्य किया जाये, जिससे साफ-सुथरी मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा सके। उन्होंने स्वीप योजना के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता के लिए समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों व स्वीप नोडल माध्यम से चर्चा की।

रिणवा ने कहा है कि प्रत्येक जिला स्तर पर 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर जिला मुख्यालय सहित समस्त शासकीय कार्यालयों, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय, मतदाता पंजीकरण केन्द्र, वूथ स्तर पर मतदाता शपथ ग्रहण का आयोजन कराया जायेगा।

समस्त शासकीय कार्यालयों, स्कूल कालेजों में 25 जनवरी को अवकाश की स्थिति में 24 जनवरी को शपथ ग्रहण कराई जायेगी। जनपदों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को मतदाता दिवस पर सम्मानित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने शिक्षा मंत्रालय के साथ 2 नवम्बर, 2023 को एमओयू किया गया है तथा सतत चुनावी एवं लोकतंत्र शिक्षा को स्वीप का अभिन्न अंग माना है।

इसके तहत कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक तथा उच्च शिक्षा के छात्रों को मतदाता शिक्षा प्रदान की जानी है। इसके लिए यूजीसी, एआईसीटीई, एनसीईआरटी को भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से निर्देश जारी किये जा चुके हैं। जल्द ही राज्य स्तर पर भी मतदाता जागरूकता को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। समस्त जिला निर्वाचन अधिकारी सक्षम ऐप में दिव्यांगजन वोटर को मतदान के दिन पिक एण्ड ड्रॉप फैसिलिटी के विकल्प के लिए अपने जनपद में दिव्यांगजनों की संख्या का आकलन करते हुए लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था कर लें।

बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी निधि श्रीवास्तव, सांख्यिकीय अधिकारी व स्वीप नोडल अधिकारी टीपी गुप्ता सहित जिला निर्वाचन अधिकारी और नोडल अधिकारी स्वीप ने वर्चुअली प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!