प्रधानमंत्री ने आदिवासी समुदाय का किया विकास-अजय भट्ट

नरेंद्र मोदी ने वुकसा जनजाति समाज के लोगों को उभारा-अरविंद पांडे

बाजपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम जनमन कार्यक्रम के तहत विभिन्न राज्यों के लाभार्थियों से संवाद किया गया। संवाद कार्यक्रम के अवसर पर विकासखंड बाजपुर में बहुउद्देशीय शिविर का भी आयोजन किया गया।

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट के मुख्य अतिथि एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री वर्तमान गदरपुर विधायक अरविंद पांडे आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को जनप्रतिनिधियों एवं अन्य लोगों ने लाइव सुना।

प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जनमन) का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर 2023 को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर किया था। यह अभियान 15 राज्यों के 100 जिलों में बेहद कमजोर आदिवासी समुदायों के विकास से संबंधित है।

इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा जनजातीय समुदाय के लिए जनमन जैसे महाअभियान के माध्यम से उनके जीवन को सुलभ करने की पहल के साथ ही प्रधानमंत्री ने इतिहास लिख दिया। उन्होंने कहा कि देश के हर गरीब एवं वंचित वर्ग के दुख दर्द समझने वाले प्रधानमंत्री आज हमारे पास हैं।उन्होंने कहा इस अभियान के माध्यम से जनजातीय लोगों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनका जीवन स्तर में क्रांतिकारी बदलाव आयेंगे। उन्होंने कहा बहुत से जनजातीय क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए लगातार सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है साथ ही मोबाइल टावरों को लगाकर हमारे जनजातीय समुदाय को मुख्य धारा से जोड़ने का काम आज देश में हो रहा है।

गदरपुर विधायक/पूर्व कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा यह अभियान प्रधानमंत्री का संदेश है सभी अनुसूचित जनजाति के लिए कि कभी भी यदि मुश्किल आती है तो मोदी उनके साथ खड़े रहेंगे। बुक्शा जनजाति के लिए विभिन्न कार्यक्रम भी इस अभियान के तहत चलाए जाएंगे। वहीं केंद्रीय रक्षा राज्य पर्यटन मंत्री अजय भट्ट के पहुंचने पर वरिष्ठ भाजपा नेता प्रमुख समाजसेवी सुरेंद्र सिंह नामधारी ने उन्हें सरोपा भेंट किया अन्य भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी स्वागत किया।

इस अवसर पर आयोजित बहुउद्देशीय के माध्यम से लोगों ने विभिन्न विभागों के माध्यम से लाभ लिया।चिकित्सा विभाग द्वारा लोगों को निशुल्क दवाएं दी गई साथ ही निशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई।


उज्जवला योजना के अंतर्गत 5 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन प्रदान किए गए। बाल विकास विभाग द्वारा 10 मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट, 10 अन्न प्रासन किट व 10 गोद भराई किट दिये गये। सहकारिता विभाग की पंडित दीन दयाल किसान कल्याण योजनान्तर्गत जीरो प्रतिशत ब्याज पर दो लाभार्थियों को पशुपालन हेतु एक-एक लाख रुपए के चेक प्रदान किए गए।लोगों को आयुष्मान एवं आधार कार्ड भी बनाए गए साथ ही विद्युत संयोजन भी दिए गए।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा गुंजन सुखीजा,जिलाध्यक्ष अनुसूचित मोर्चा राजकुमार, प्रदेश मंत्री गुरविंदर सिंह चंडोक,पूर्व दर्जा मंत्री राजेश कुमार,मंडल अध्यक्ष बिट्टू चौहान, जिला उपाध्यक्ष कमल किशोर भट्ट जिला उपाध्यक्ष विकास गुप्ता,योगेश मुंगाली जिलाधिकारी उदयराज सिंह,मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा,एसडीएम राकेश चंद तिवारी तहसीलदार अक्षय कुमार भट्ट भारत सरकार में अनुसूचित जनजाति मंत्रालय में डायरेक्टर समीरा सिंह जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, जिला प्रोवेशन अधिकारी व्योमा जैन समेत अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि तथा आमजनमानस उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!