विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर
श्री तरूण प्रकाश, महाप्रबंधक, पूर्व मध्य रेल द्वारा किया गया वृक्षारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर
श्री तरूण प्रकाश, महाप्रबंधक, पूर्व मध्य रेल द्वारा किया गया वृक्षारोपण

हाजीपुर: 05.06.2024

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज दिनांक 05.06.2024 को महाप्रबंधक श्री तरूण प्रकाश की अध्यक्षता में हाजीपुर मुख्यालय में एक पर्यावरण संगोष्ठी का आयोजन किया गया । इसमें कचरा प्रबंधन, ऊर्जा संरक्षण, भू-संरक्षण, जल संरक्षण, वृक्षारोपण एवं अन्य पर्यावरण संरक्षण एवं 2024-25 के लिए वृहत कार्य योजना पर चर्चा की गयी । महाप्रबंधक द्वारा चर्चा के दौरान शून्य कार्बन उत्सर्जित भवन के निर्माण एवं खाली जगहों पर बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण हेतु आवश्यक निर्देश दिया गया । संगोष्ठी के दौरान महाप्रबंधक श्री तरूण प्रकाश द्वारा पर्यावरण के संरक्षण हेतु शपथ दिलाई गयी ।

संगोष्ठी के उपरांत महाप्रबंधक श्री तरूण प्रकाश द्वारा मुख्यालय, हाजीपुर में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की गयी। इस अवसर पर पूर्व मध्य रेल मुख्यालय के अन्य विभागाध्यक्षों द्वारा भी वृक्षारोपण किया गया ।

विदित हो कि संयुक्त राष्ट्र संघ के तत्वाधान में पर्यावरण संरक्षण विषय पर स्टॉकहोम में सन् 1972 में 05 से 16 जून तक एक सम्मेलन का आयोजन किया गया था । उसी के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 05 जून को ‘‘अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस‘‘ मनाया जाता है। इस वर्ष पर्यावरण दिवस की थीम ‘‘भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा सहनशीलता‘ (Land restoration, desertification and drought resilience) है ।

पर्यावरण संरक्षण में रेलवे का योगदान अति महत्वपूर्ण है । भारतीय रेल दुनिया में सबसे बड़ा हरित रेलवे बनने के लिए मिशन मोड में काम कर रहा है । इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेल द्वारा व्यापक पैमाने पर रेल विद्युतीकरण, ट्रेनों का मेमू रेक में परिवर्तन, एचओजी, बॉयो टॉयलेट, उर्जा संरक्षण, जल संरक्षण, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं वृक्षारोपण आदि की दिशा में काफी कार्यों का निष्पादन किया गया है । इसके साथ ही पूर्व मध्य रेल के कई प्रमुख स्टेशनों पर वाटर रीसाइक्लिंग प्लांट लगाया गया है । पूर्व मध्य रेल भारतीय रेल की प्रथम क्षेत्रीय रेल है जिसने अपने सभी कोचों में शत-प्रतिशत बॉयो टॉयलेट्स लगा दिये हैं एवं एल.एच.बी.कोचों से परिचालित होने वाली शत-प्रतिशत ट्रेनों में हेड ऑन जेनरेशन सिस्टम (HOG) लगा दिया है । उर्जा संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करते हुए पूर्व मध्य रेल द्वारा अपने कार्यालय भवनों एवं स्टेशनों पर सौर उर्जा के पैनल लगाए गए हैं ।

(सरस्वती चन्द्र)
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!