परिवार नियोजन मेले का बगहा पीएचसी में हुआ उद्घाटन

परिवार नियोजन मेले का बगहा पीएचसी में हुआ उद्घाटन

  • महिला बंध्याकरण व पुरुष नसबंदी के लिए लोगों को किया जा रहा जागरूक
  • बढ़ती जनसंख्या को रोकने हेतु स्थायी व अस्थायी साधनों का उपयोग जरूरी

बेतिया, 21 सितंबर
जिले में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत बगहा-2 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हरनाटांड में परिवार नियोजन मेला आयोजित किया गया। इसका उद्घाटन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार नीरज ने किया। उन्होंने कहा कि जिले की बढ़ती जनसंख्या पर रोकथाम के लिए लोगों को आगे आने की जरूरत है। प्रायः देखा जाता है कि महिलाएं परिवार नियोजन में आगे आती हैं परन्तु अब परिवार नियोजन में पुरुषों को भी नसबंदी में भाग लेने की आवश्यकता है। पुरुष नसबंदी कम समय एवं बिना चीरा-टाका के आसानी से हो जाता है। उन्होंने बताया कि मेले में परिवार नियोजन के अस्थायी साधन कंडोम, छाया, अंतरा, माला एन वितरित किया जा रहा है। परिवार नियोजन के स्थायी साधन का लाभ स्वास्थ्य केंद्र पर निःशुल्क उपलब्ध कराया जाता है।

जनसंख्या पर रोक हेतु जागरूकता जरूरी:

जिला स्वास्थ्य समिति के आशा समन्वयक राजेश कुमार ने कहा कि जिले में लोगों को जनसंख्या नियंत्रण हेतु जागरूक करना बेहद जरूरी है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस के मौके पर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जाँच के साथ ही जनसंख्या नियंत्रण हेतु बच्चों में अंतर व पहला बच्चा में थोड़ा देरी करने की जानकारी आशा द्वारा दी जाती है। उन्होंने बताया की छोटा परिवार सुखी परिवार की अवधारणा को साकार करने के लिए पुरुष को आगे बढ़कर जिम्मेदारी उठाने की जरूरत है। पुरुष नसबंदी महिला बंध्याकरण की तुलना में आसान है। इससे पुरुषों की पौरुषता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसके लिए पुरुषों को आगे आना होगा।

सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने पर मिलेगी आर्थिक सहायता:

पीएसआई के जिला प्रतिनिधि राकेश कुमार ने बताया कि सरकारी अस्पताल में निःशुल्क सुरक्षित प्रसव कराया जाता है। साथ ही आर्थिक सहायता भी दी जाती है। इसका लाभ सभी को उठाना चाहिए। नसबंदी के लिए पुरुष लाभार्थी को 3000 रुपए एवं महिला बंध्याकरण के लिए लाभार्थी को 2000 रुपए की प्रोत्साहन राशि खाते में भेजी जाती है। इस मौके पीएसआई के जिला प्रतिनिधि राकेश कुमार, डॉ सरिता कुमारी, डॉ राजेंद्र काज़ी, अतुल कुमार रॉय, कुमार विशाल, अनिल कुमार, सुधीश कुमार श्रीवास्तव, संजय कुमार मांझी, इंद्रजीत कुमार, निर्मला कुमारी, जूली कुमारी, संगीता कुमारी, अर्जुन गुप्ता आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!