नियमित टीकाकरण सुदृढ करने को लेकर जिलास्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

नियमित टीकाकरण सुदृढ करने को लेकर जिलास्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

  • टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को करें हासिल” डीआईओ” डॉ शर्मा
  • बच्चों के टीकाकरण के लिए 100% ट्रेकिंग आवश्यक है

मोतिहारी, 24 अप्रैल

नियमित टीकाकरण के लक्ष्य प्राप्त करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफ़ी गंभीर है, नियमित रूप से दिए जाने वाले टीके के स्तर को बढ़ाने व सुदृढ़ीकरण को लेकर मोतिहारी के एक निजी सभागार में जिलास्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार सिँह, एसीएमओ डॉ श्रवण कुमार पासवान, डीआईओ डॉ शरत चंद्र शर्मा,डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डाॅ मनोज तुमराडा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।मौके पर सिविल सर्जन डा विनोद कुमार सिंह ने बताया कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारीयों के द्वारा टीकाकरण का गंभीरतापूर्वक विश्लेषण आवश्यक है, वे हर कार्यों की उपलब्धी के लिए जिम्मेवार पदाधिकारी हैं, प्रशिक्षण के बाद प्रभारी अपने पीएचसी टीम के साथ बेहतर प्रयास करें, एसीएमओ डा श्रवण पासवान ने बताया कि कमजोर उपकेन्द्र की ग्रेडिंग कर वहाँ विशेष अभियान की व्यवस्था करें।

  • बच्चों के टीकाकरण के लिए 100% ट्रेकिंग आवश्यक है डा शरतचंद्र शर्मा ने कहा कि सरकार के पास बच्चों के टीकाकरण के लिए सारी सुविधाएं मौजूद है, बच्चों के टीकाकरण के लिए 100% ट्रेकिंग आवश्यक है, उन्होंने माइक्रोप्लान का विश्लेषण कर इसे बेहतर बनाने का सुझाव दिया।कार्यक्रम आयोजक डब्ल्यूएचओ टीम के जिला सर्विलेंस अधिकारी डा मनोज तुमराडा ने प्रशिक्षण में टीके के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि जिले में अभी काफी बच्चे छुटे हुए हैं, यह वे बच्चे हैं जिनके टीकाकरण में डेढ माह या 6 सप्ताह पर पेन्टा प्रथम के साथ अन्य टीके दिया जाना है, पेन्टा टीका एक वर्ष के भीतर हीं दिया जाता है, मगर काफी बच्चे टीके की इस सुविधा से वंचित है. जिला कार्यशाला में प्रखण्ड के अस्पताल प्रभारी, बीसीएम, नोडल मेडिकल आफिसर साथ-साथ पार्टनर एजेंसी के लोगों की क्षमता का संवर्धन किया जा रहा है ताकि जीरो डोज की समस्या न रहे और उम्र के अनुसार बच्चे को टीके दिए जा सके। डाॅ तुमराडा ने बताया कि क्षमता संवर्धित होनेवाले अस्पताल अधिकारी प्रखण्ड में आयोजित होनेवाले कार्यशाला मे चिकित्सक, एएनएम का संवर्धन किया जायेगा ताकि सभी बच्चे उम्र के अनुसार टीके ले सकें. आज अरेराज, आदापुर, रक्सौल, बनकटवा, घोडासहन। हरसिद्धि, छौडादानो, केसरिया, चकिया, कोटवा, कल्याणपुर, पहाडपुर तथा ढाका का कार्यशाला सम्पन्न हुआ है जबकि कल 25/4/24 को पकडीदयाल, मेहसी, पताही, बंजरिया, फैनहारा, मोतिहारी सदर, पिपरा कोठी , रामगढवा, संग्रामपुर, तुरकौलिया, सुगौली, चिरैया, तेतरिया तथा मधुबन का होगा।

मौके पर सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार सिँह, एसीएमओ डॉ श्रवण कुमार पासवान, डीआईओ डॉ शरत चंद्र शर्मा,डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डाॅ मनोज तुमराडा, अरुण कुमार दुबे, डॉ सुनील कुमार, डॉ आलोक कुमार, डॉ शीतल नुरूला, डॉ शिवम सिन्हा व अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!