बिहार पूर्व मध्य रेल, मुख्यालय, हाजीपुर में क्षेत्रीय हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जा रहा है.

पूर्व मध्य रेल, मुख्यालय, हाजीपुर में क्षेत्रीय हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जा रहा है.

हाजीपुर – 19.06.2024

पूर्व मध्य रेल, मुख्यालय, हाजीपुर में दि. 19.06.2024 से 21.06.2024 तक क्षेत्रीय हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जा रहा है. इसी क्रम में आज दि. 19.06.2024 को हिंदी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन संपन्न हुआ.

इस प्रतियोगिता में विभिन्न विभागों/मंडलों/कारखानों के कर्मियों ने भाग लिया. उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता के लिए पूर्व मध्य रेल के सभी विभागों/मंडलों/कारखानों को पूर्व में ही सूचित किया गया था. प्रतिभागियों को अपनी इच्छानुसार प्रतियोगिता में किसी एक विषय पर लिखना था. हिंदी निबंध प्रतियोगिता हेतु 02 विषय पूर्व में ही निश्चित किए गए थे.

  1. नई शिक्षा नीति.
  2. भारतीय रेल का बदलता स्वरूप.
    इस प्रतियोगिता का उद्घाटन श्री शील आशीष, उप मुख्य सांख्यिकी व विश्लेषण अधिकारी ने किया. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में राजभाषा विभाग द्वारा राजभाषा के प्रचार-प्रसार के निमित्त विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों सहित अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है. इससे रेलकर्मियों को राजभाषा में कार्य करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है एवं रेल कार्यालय में सकारात्मक एवं सृजनात्मक वातावरण का निर्माण होता है.

इस प्रतियोगिता में कुल 06 पुरस्कार हैं : प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना के 03 (तीन). प्रथम पुरस्कार पाने वाले प्रतिभागी को अखिल रेल स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में पूर्व मध्य रेल की ओर से भेजा जाएगा. राजभाषा विभाग पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर की ओर से राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार हेतु विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन समय-समय पर किया जाता है. इससे रेल कर्मियों के बीच हिंदी में कार्य करने की प्रवृत्ति बढ़ती है. आज के प्रतियोगिता में विभिन्न मंडलों/कारखानों सहित मुख्यालय के कर्मचारी प्रतिभागी के रूप में ‍उपस्थित थे.
आज के कार्यक्रम का संचालन करते हुए वरि. अनुवादक श्री राजकिशोर सिंह ने प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं साथ ही रेलवे बोर्ड स्तर पर जाने के लिए बेहतर तैयारी एवं प्रदर्शन करने को कहा. कार्यक्रम के अंत में वरि. अनुवादक, श्री विनय कृष्ण ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

(सरस्वती चन्द्र )
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!