मानसून के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल ने उठाये कई एहतिहाती कदम

मानसून सून के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल ने उठाये कई एहतिहाती कदम

हाजीपुर: 25.07.2024

मानसून के दौरान होने वाली भारी बारिश के कारण खास कर उत्तर बिहार में कई स्थानों पर रेल पटरियों पर पानी आ जाने एवं कई स्थानों पर पुलों पर बाढ़ के पानी के भारी दबाव के कारण रेल परिचालन बाधित होने की संभावना रहती है । इसी के मद्देनजर मानसून के दौरान होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए पूर्व मध्य रेल द्वारा कई एहतियाती कदम उठाए गए हैं ताकि बाढ़ की स्थिति में जब रेल परिचालन बाधित हो तो जल्द से जल्द परिचालन को पुर्नबहाल किया जा सके ।

बारिश के दौरान रेल पुलों अथवा रेलवे ट्रैकों के आस-पास जल-जमाव नहीं हो इसके लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं । साथ ही अधिकारियों की देख-रेख में लगातार इसकी निगरानी भी की जा रही है । बाढ़ की आपात स्थिति से निपटने के लिए पूर्व मध्य रेल द्वारा चयनित स्टेशनों पर पत्थरों के बोल्डर, स्टोन डस्ट, सीमेंट की खाली बोरियां, बांस-बल्ली आदि पर्याप्त मात्रा में तैयार रखे गए हैं । सभी कल्वर्ट की सफाई की गई है साथ ही रेलवे ट्रैक पर पानी जमा नहीं हो इसके लिए नियमित अंतराल पर क्रास ड्रेन की व्यवस्था की गई है । सभी रेल पुलों पर बारिश के पानी के पैमाने के लिए डेंजर लेवल बनाए गए हैं । ताकि सुरक्षित रेल परिचालन हेतु तत्काल कदम उठाया जा सके । नदियों के जलस्तर की निगरानी हेतु महत्वपूर्ण रेल पुलों पर वाटल लेवर मॉनिटरिंग सिस्टम लगाए गए हैं । बारिश के दौरान जमा पानी को निकालने के लिए मोटर पंप आदि तैयार रखा गया है । इसके साथ ही पूरे मानसून के दौरान, रेल पटरियों की सुरक्षा हेतु चलाये जाने वाले सामान्य पेट्रोलिंग के साथ ही ‘मानसून पेट्रोलिंग‘ की विशेष व्यवस्था की गयी है ।

बाढ़ की अद्यतन स्थिति हेतु राज्य सरकार के आपदा नियंत्रण कार्यालय से समन्वय स्थापित किया जा रहा है । इसके साथ ही मौसम की जानकारी हेतु मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological Department) से भी समन्वय स्थापित किया जा रहा है ताकि भारी बारिश की सटीक जानकारी प्राप्त हो सके और सही समय पर सभी एहतियाति कदम उठाया जा सके ।

 (सरस्वती चन्द्र)

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!